ईसीआई ने कभी किसी के फरमान पर काम नहीं किया : मुख्य निर्वाचन आयुक्त |

ईसीआई ने कभी किसी के फरमान पर काम नहीं किया : मुख्य निर्वाचन आयुक्त

ईसीआई ने कभी किसी के फरमान पर काम नहीं किया : मुख्य निर्वाचन आयुक्त

:   Modified Date:  March 28, 2023 / 07:36 PM IST, Published Date : March 28, 2023/7:36 pm IST

गुवाहाटी, 28 मार्च (भाषा) मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने मंगलवार को कहा कि भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने न तो कभी किसी के फरमान पर काम किया है और न ही भविष्य में करेगा।

सीईसी का यह बयान कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद आया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग असम की 126 विधानसभा और 14 संसदीय सीटों के परिसीमन के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाषा) के इशारे पर काम कर रहा है।

कुमार ने कहा, “यह हमारे लिए नया नहीं है, हमें इस तरह के शब्द सुनने पड़ते हैं। हमारे लिए कुछ भी तय करना संभव नहीं है। हमारा रिकॉर्ड ऐसा है कि हम कभी किसी से फरमान नहीं लेते हैं और न कभी लेंगे।”

निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन से पहले राज्य के अपने तीन दिवसीय दौरे के अंत में उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ईसीआई अपने दो सिद्धांतों – चर्चा और हितधारकों की भागीदारी पर दृढ़ रहकर अपने त्रुटिहीन रिकॉर्ड को बनाए रखने में सक्षम रहा है।

कुमार के साथ दो चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल भी दौरे पर हैं।

कांग्रेस ने ईसीआई टीम से मिलने और प्रस्तावित परिसीमन पर अपना प्रतिनिधित्व प्रस्तुत करने से इनकार कर दिया। कांग्रेस ने यह आरोप लगाया कि समिति पहले उठाए गए मसलों का समाधान करने में विफल रही है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने चुनाव आयोग पर निर्वाचन क्षेत्रों के पुनर्निर्धारण की प्रक्रिया के दौरान ‘मैच फिक्सिंग’ का आरोप लगाया।

भाषा जितेंद्र जितेंद्र रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers