Economist Abhijit Sen passes away

अर्थशास्त्री अभिजीत सेन का निधन, ग्रामीण अर्थव्यवस्था के अग्रणी विशेषज्ञों में से थे एक

Economist Abhijit Sen passes away : मशहूर अर्थशास्त्री और योजना आयोग के सदस्य रह चुके अभिजीत सेन का निधन हो गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : August 30, 2022/8:41 am IST

नई दिल्ली : Economist Abhijit Sen passes away : मशहूर अर्थशास्त्री और योजना आयोग के सदस्य रह चुके अभिजीत सेन का निधन हो गया है। अभिजीत सेन को ग्रामीण अर्थव्यवस्था के अग्रणी विशेषज्ञों में से एक माना जाता था। सोमवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से 72 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया। अभिजीत के भाई डॉ. प्रणब सेन ने बताया कि रात करीब 11 बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा। अभिजीत को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन जब तक हम अस्पताल पहुंचे उनका निधन हो चुका था।

यह भी पढ़े : BSP यूनिवर्सल रेल मिल हादसे में सामने आई ये बड़ी वजह, प्रबंधन ने दोषियों पर लगाया इतने का जुर्माना 

मनमोहन सरकार में बनाए गए थे योजना आयोग के सदस्य

Economist Abhijit Sen passes away : बता दें कि, अभिजीत सेन ने चार साल से ज्यादा के करियर में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र पढ़ाया। इसके अलावा वे कृषि लागत और मूल्य आयोग के अध्यक्ष सहित कई महत्वपूर्ण सरकारी पदों पर भी रहे। बता दें कि मनमोहन सिंह की सरकार के समय 2004 से 2014 तक अभिजीत योजना आयोग के सदस्य थे।

यह भी पढ़े : 3,570 किलोमीटर की यात्रा तय करेंगे राहुल गांधी! सात सितंबर को कांग्रेस निकालेगी विशाल रैली, दिग्विजय सिंह ने कही ये बात

नई दिल्ली में हुआ था अभिजीत का जन्म

Economist Abhijit Sen passes away : अभिजीत सेन का जन्म नई दिल्ली में रहने वाले एक बंगाली परिवार में हुआ था। वह भौतिकी ऑनर्स की डिग्री के लिए सरदार पटेल विद्यालय और फिर सेंट स्टीफंस कॉलेज गए। उन्होंने 1981 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की, जहां वे ट्रिनिटी हॉल के सदस्य थे।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers