Election Commission issued new guidelines for assembly elections

अब 1000 लोगों के साथ कर सकेंगे सभा, रोड शो और पदयात्रा 11 फरवरी तक रहेगी रोक, चुनाव आयोग ने जारी की नई गाइडलाइन

1000 लोगों के साथ कर सकेंगे सभा, रोड शो और पद-यात्रा 11 फरवरी तक रहेगी रोकः Election Commission issued new guidelines for assembly elections

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : January 31, 2022/5:08 pm IST

नई दिल्लीः Election Commission issued new guidelines  देश के पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने एक नई गाइडलाइन जारी की है। कोरोना के मामले कम होने के बाद चुनान आयोग ने चुनाव प्रचार पर लगी रोक में कुछ ढील दी हैं। नई गाइडलाइन के मुताबिक अब 10 की जगह 20 लोग डोर टू डोर कैंपेन कर सकेंगे। वहीं इनडोर बैठक में अब 300 की जगह 500 लोग शामिल हो सकते हैं।

Read more : आर्थिक समीक्षा के बाद सेंसेक्स में 813 अंक का उछाल, निफ्टी 17,300 अंक के पार, जानिए दिग्गज शेयरों का हाल 

Election Commission issued new guidelines  चुनाव आयोग की नई गाइडलाइन
1. 11 फरवरी, 2022 तक किसी भी रोड शो, पद-यात्रा, साइकिल/बाइक/वाहन रैलियों और जुलूसों की अनुमति नहीं दी जाएगी।

2. आयोग ने अब राजनीतिक दलों या चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम 1000 व्यक्तियों (मौजूदा 500 व्यक्तियों के बजाय) या एसडीएमए द्वारा निर्धारित सीमा या जमीन की क्षमता के 50% के साथ (जो भी कम हो) निर्दिष्ट खुले स्थानों में फिजिकिल सार्वजनिक बैठकों की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

Read more : प्रदेश में 3 फरवरी से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज और यूनिर्सिटी, शुरू होगी ऑफलाइन पढ़ाई, इस राज्य की सरकार ने जारी किया आदेश

3. आयोग ने घर-घर जाकर प्रचार करने की सीमा भी बढ़ा दी है। घर-घर जाकर प्रचार करने के लिए अब 10 लोगों की जगह सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर 20 लोगों को अनुमति दी जाएगी। घर-घर जाकर अभियान चलाने के अन्य निर्देश जारी रहेंगे।

4. आयोग ने अब राजनीतिक दलों के लिए अधिकतम 500 व्यक्तियों (मौजूदा 300 व्यक्तियों के बजाय) या हॉल की क्षमता का 50% या एसडीएमए द्वारा निर्धारित निर्धारित सीमा की इनडोर बैठकों की अनुमति है।

5. राजनीतिक दल और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार चुनाव से जुड़ी गतिविधियों के दौरान सभी अवसरों पर COVID उचित व्यवहार और दिशा-निर्देशों और आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

7. 8 जनवरी 2022 को जारी चुनावों के संचालन के लिए संशोधित व्यापक दिशा-निर्देश, सभी शेष प्रतिबंध लागू रहेंगे।

Read more :  कल से शुरू हो रही BSEB 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं, जूता पहनकर एग्जाम नहीं दे पाएंगे छात्र, पहुंचना होगा 30 मिनट पहले

बता दें कि 10 फरवरी से मतदान शुरू है। जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर शामिल है। यूपी में कुल सात चरणों में मतदान होगा। वहीं मणिपुर में दो चरण में वोटिंग होगी। इसके अलावा पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में सिंगल फेज में वोट पड़ेंगे। फिर पांचों राज्यों के चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।