EMI may increase In August, RBI will announce

और बढ़ सकता है आपकी जेब पर बोझ, RBI के इस फैसले से बढ़ेगी EMI, इस दिन होगा ऐलान

EMI may increase In August, RBI will announce : और बढ़ सकता है आपकी जेब पर बोझ, RBI के इस फैसले से बढ़ेगी EMI, इस दिन होगा ऐलान.....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : August 3, 2022/10:21 am IST

Repo Rate and EMI Will Increase : नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई के बीच हाल ही में एलपीजी की कीमतों में कटौती ने जनता को थोड़ी राहत दिलाई। इस बीच खबर आ रही है कि आज से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक शुरू होने वाली है। आज से शुरू हो रहे इस बैठक में केंद्रीय बैंक नीतिगत फैसले करेगा, जिसका ऐलान RBI गवर्नर शक्तिकांत दास 5 अगस्त को करेंगे। >>प्रदेश के भरोसेमंद  IBC24 News Channel  के साथ जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

मिली जानकारी के अनुसार आज से शुरू होने वाले इस बैठक में रेपो रेट को लेकर चर्चा की जाएगी। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 3 से 5 अगस्त के बीच होने वाली इस बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक Repo Rate में इजाफा कर सकता है। गौरतलब है कि इससे पहले भी मौद्रिक नीति समिति की बैठक में RBI ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। हर दो महीने पर होने वाली MPC की बैठक की शुरुआत आज से हो रही है।

Read More : शौच के निकली दलित युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म, ऐसे दिया वारदात को अंजाम, जांच में जुटी पुलिस

इतना बढ़ाया जा सकता है रेपो रेट

विशेषज्ञों की माने तो जिस प्रकार पिछले बार RBI ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी, इस बारे भी हो सकती है। संभावना है कि इस बार रिजर्व बैंक रेपो रेट में 0.25 से 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है। बताया जा रहा है कि महंगाई दर लगातार कई महीनों से केंद्रीय बैंक के तय लक्ष्य से ऊपर है। इसके चलते ही इसपर काबू पाने के लिए मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में रेपो रेट में इजाफा करने का फैसला किया जा सकता है।

लगातार बढ़ोतरी से 4.90 फीसदी हो गया रेपो रेट

Repo Rate and EMI Will Increase : बता दें महंगाई दर लगातार कई महीनों से केंद्रीय बैंक के तय लक्ष्य से ऊपर है। खुदरा महंगाई दर लगातार 7 फीसदी से अधिक बनी हुई है। अगर केंद्रीय बैंक रेपो रेट में इजाफा करता है, तो बैंक लोन पर लगने वाले ब्याज दर में बढ़ोतरी कर सकते हैं। रिजर्व बैंक ने मई में 0.40 फीसदी और जून में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें लगातार बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी हो गया है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें