Facebook-Instagram Ban in Russia Know Why

Facebook-Instagram पर लगा प्रतिबंध, बताया चरमपंथी संगठन, जानिए इस देश की सरकार ने क्यों लिया ऐसा फैसला

Facebook-Instagram पर लगा प्रतिबंध, बताया चरमपंथी संगठन, क्यों लिया ऐसा फैसला! Facebook-Instagram Ban in Russia Know Why

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : March 21, 2022/9:53 pm IST

रूस: Facebook-Instagram Ban यूक्रेन और रूस के बीच छिड़ी लगातार 26 दिनों से जारी है। दोनों देशों के बीच जाण्री इस जंग में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और अरबों-खरबों का नुकसान हो चुका है। हालात को देखते हुए कई कंपनियों ने रूस से बॉयकाट कर लिया है। लेकिन इसी बीच खबर आ रही है कि रूसी प्रशासन ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बैन लगा दिया है।

Read More: नंगे पैर पद्मश्री लेने पहुंचे 126 साल के स्वामी शिवानंद…पीएम मोदी को किया दंडवत प्रणाम, जानिए कौन हैं ये शख्स

Facebook-Instagram Ban मिली जानकारी के अनुसार रूस ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स को चरमपंथी संगठन करार दिया है। रूस की एक अदालत ने मेटा को फैसला सुनाया है कि अतिवादी गतिविधियों के मद्देनजर वह रूस में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर तुरंत रोक लगाए। रूसी कोर्ट ने यह फैसला ऐसे समय में सुनाया है जब ज्यादातर कंपनियां देश को छोड़कर जा रही हैं।

Read More: कैमरे के सामने शर्ट की सारी बटन खोल दी ये एक्ट्रेस, तस्वीरें देख फैंस हुए मदहोश 

कई देशों के रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा के बाद देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी Danone, कोका कोला अपने कारोबार को समेटने का ऐलान कर दिया है। जूते बनाने वाली अमेरिकी कंपनी Nike और होम फर्निशिंग से जुड़ी स्वीडिश कंपनी IKEA भी रूस में अपने स्टोर अस्थाई तौर पर बंद करने का ऐलान कर चुकी हैं। इसी बीच रूस के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को अमेरिकी राजदूत जॉन सुलिवन को यह बताने के लिए तलब किया है।

Read More: बुर्ज खलीफा में 24 कैरेट Gold वाली चाय पीती नजर आईं सना खान, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके भी होश

Meta रूस के न्यूज आउटलेट RT एवं Sputnik के एक्सेस को ब्लॉक करने का ऐलान कर चुकी है। Twitter ने रूस की सरकारी मीडिया के कंटेंट की विजिबलिटी और एम्पिलिफिकेशन घटाने की घोषणा कर चुकी है।

Read More: जहरीली शराब पीने से पिता-पुत्र सहित तीन लोगों की मौत, जांच समिति गठित 

उल्लेखनीय है कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 26 दिन बीत चुके हैं। युद्ध को इतना लंबा समय बीत जानें के बावजूद इस पर पूर्ण विराम कब लगेगा इसका कोई संकेत नहीं मिल रहा है। तनावपूर्ण परिस्थितियों के बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत को तैयार हो गए हैं। उन्होंने कहा है कि अगर यह वार्ता फेल हो जाती है तो तीसरा विश्व युद्ध निश्चित तौर पर होगा। यूक्रेनी राष्ट्रपति के अनुसार दोनों नेताओं को वार्ता के लिए हर मौके का उपयोग करना होगा तभी ये युद्ध शांत होगा नहीं तो तीसरा विश्व युद्ध हो सकता है।

Read More: ट्यूशन पढ़ाते-पढ़ाते बच्चों के पिता से दिल लगा बैठी टीचर, बनाए अवैध संबंध, फिर मांगे 50 लाख रुपए, हुआ ये हाल

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने यूरोपीय नेताओं से क्रेमलिन की चेतावनी के बीच रूस के साथ सभी तरह का व्यापार बंद करने का आह्वान किया। रूस ने कहा है कि और अधिक प्रतिबंध सभी को प्रभावित कर सकते हैं। अपने नवीनतम वीडियो संबोधन में ज़ेलेंस्की ने कहा, कृपया रूस के युद्ध के हथियारों को प्रायोजित न करें।

Read More: पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, बदले गए 4 थानों के प्रभारी, एसपी ने जारी किया आदेश