Fight to Against Corona : Modi Govt will Mock Drill in per Hospital of India

कोरोना अलर्ट के बीच केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, देश के हर सरकारी अस्पतालों में होगा ये काम

Fight to Against Corona : Modi Govt will Mock Drill in per Hospital of India सभी सरकारी अस्पतालों में 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल किया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  December 25, 2022 / 09:17 PM IST, Published Date : December 25, 2022/9:17 pm IST

Fight to Against Corona : Modi Govt will Mock Drill in per Hospital: कोरोना को लेकर केंद्र सरकार से लेकर स्वास्थ्य महकमा सतर्क है। ऐसे में कोरोना के संक्रमण से निपटने की तैयारियों के मद्देनजर देश के सभी सरकारी अस्पतालों में 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल किया जाएगा। इस संबंध में शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को पत्र लिख कर इस योजना को कार्यान्वित करने को कहा है।

Read more: बिजनेस शुरू करने की कर रहे हैं प्‍लानिंग? तो लोन लेने से पहले इन खास बातों का रखें ध्‍यान 

जानें मॉक ड्रिल में क्या होगा?

देशभर के सभी सरकारी अस्पतालों में होने वाली मॉक ड्रिल के दौरान अस्पतालों में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और बेड्स की उपलब्धता की जांच की जाएगी। वहीं राज्यों को अस्पतालों में चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या और उनका प्रबंधन, टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा, सैंपलों की जांच की गति बढ़ाने पर जोर देने को कहा गया है। इन सभी पहलुओं को मॉक ड्रिल में शामिल करने को कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया किसी भी सरकारी अस्पताल का दौरा कर सकते हैं। बता दें कि चीन सहित कई देशों में कोरोना के नए वेरिएंट बीएफ 7 के कहर को देखते हुए केंद्र सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है।

एयर सुविधा पोर्टल की व्यवस्था होगी लागू

उधर चीन, दक्षिण कोरिया, जापान और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गई है। केन्द्रीय मंत्री मंडाविया ने एक बयान में कहा कि कोरोना महामारी को लेकर हमने सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है, जिस तरह से चीन में कोरोना महामारी की स्थिति हम देख रहे हैं उसके मद्देनजर चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, बैंकॉक से आने वाली वाली फ्लाइटों पर सभी यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर अनिवार्य करेंगे।

उन्होंने बताया कि उड्डयन मंत्रालय से बातचीत करके एयर सुविधा पोर्टल की व्यवस्था लागू करके और सभी यात्रियों की ट्रेसिंग शुरू करेंगे। भारत में आने के बाद लक्षण दिखे या यात्री पॉजिटिव पाया जाए तो तुरंत ही उसे क्वारंटाइन किया जाएगा। हम इसका आदेश जारी करने जा रहे हैं ताकि देश को कोविड-19 से बचा सकें।

Read more: रेड वेलवेट ड्रेस में नेहा मलिक ने दी क्रिसमस वाइब्स, इंटरनेट पर तस्वीरों ने मचाया तहलका

पीएम ने कोरोना को लेकर किया सचेत

Fight to Against Corona : Modi Govt will Mock Drill in per Hospital: इस बीच पीएम ने भी लोगों को आगाह किया है. उन्होंने कहा कि इस समय बहुत से लोग छुट्टियों के मूड में भी हैं। आप पर्वों को, इन अवसरों का खूब आनंद लीजिये, लेकिन, थोड़ा सतर्क भी रहिए। आप भी देख रहे हैं, कि, दुनिया के कई देशों में कोरोना बढ़ रहा है, इसलिए हमें, मास्क और हाथ धुलने जैसी सावधानियों का और ज्यादा ध्यान रखना है। हम सावधान रहेंगे, तो सुरक्षित भी रहेंगे और हमारे उल्लास में कोई रूकावट भी नहीं पड़ेगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें