Flour shortage in Singapore: आटे की कमी से जूझ रहे होटल संचालक

आटे की कमी से जूझ रहे होटल संचालक, भारत के एक फैसले से सिंगापुर में महंगी हुई रोटी

Flour shortage in Singapore: आटे की कमी से जूझ रहे होटल संचालक, भारत के एक फैसले से सिंगापुर में महंगी हुई रोटी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : September 27, 2022/6:05 pm IST

Flour shortage in Singapore: सिंगापुर। भारत के एक फैसले के बाद सिंगापुर की रोटी मंहगी हो गई है। जिससे होटल संचालकों की मुश्किलें भी दिन-व-दिन बढ़ती जा रही है। दरअसल, भारत में गेहूं निर्यात पर मई से प्रतिबंध लागू होने का असर सिंगापुर के रेस्टोरेंट में दिखाई दे रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक खासतौर से रोटी पसंद करने वाले पंजाबी समुदाय को इसकी महंगी कीमत चुकानी पड़ रही है। सुपरमार्केट चेन फेयरप्राइस ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में मांग बढ़ने के कारण गेहूं के आटे की आपूर्ति कम हो रही है। भारत में गेहूं और आटे के निर्यात पर प्रतिबंध और यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण ये स्थिति हो सकती है।

ये भी पढ़ें- अपनी ही 13 साल की बेटी से जिस्मफरोशी करवाकर मोटी रकम कमाते थे मां-बाप, ’बेटी बचाव…’ का नारा देने वाली भाजपा के नेता का भी मिला साथ

भारतीय रेस्टोरेंट में आटे की खूब डिमांड

Flour shortage in Singapore: संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, सिंगापुर सालाना 2,00,000 से 2,50,000 टन गेहूं और 1,00,000 से 1,20,000 टन गेहूं के आटे का आयात करता है। द बिजनेस टाइम्स ने बताया कि 2020 में, सिंगापुर के कुल गेहूं के आटे का 5.8 प्रतिशत भारत से आयात किया गया था। सिंगापुर में गेहूं के आटे का बड़ा आयात ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और कनाडा से होता है। भारत से गेहूं का आटा, हालांकि कुल आयात का केवल एक छोटा हिस्सा है, लेकिन भारतीय भोजनालयों में इसकी मांग की जाती है, क्योंकि यह एक भारतीय प्रधान नरम और चबाती चपाती का उत्पादन करता है।

ये भी पढ़ें- डायरेक्ट्रेट ऑफ लैंड रिकॉर्ड सर्वे में करना चाहते है काम, तो आज ही करें अप्लाई और पाएं 59,000 तक सैलेरी

आटे की कमी से व्यापार हो रहा प्रभावित

Flour shortage in Singapore: एक रिपोर्ट के अनुसार फेयरप्राइस के सप्लायर अब श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और अमेरिका जैसे विभिन्न देशों से गेहूं का आटा मंगवा रहे हैं। आटे की कमी से व्यापार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। आयात तीन गुना महंगा हो गया है। रेस्टोरेंट को भारत से गेहूं के आटे के लिए पांच सिंगापुर डॉलर प्रति किलो का भुगतान करना पड़ता था, लेकिन अब दुबई से आने वाला आटा 15 सिंगापुर डॉलर प्रति किलो भुगतान करना पड़ रहा है। भारत, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक देश है। भारत ने मई में अनाज और उसके आटे का निर्यात बंद कर दिया था, ताकि गर्मी की वजह से फसलों और गेहूं की आपूर्ति प्रभावित होने के बाद घरेलू कीमतों में बढ़ोतरी पर रोक लगाई जा सके।

ये भी पढ़ें- ससुराल वाले मारते थे ताना इसलिए किया मासूमों का ये हाल, जुड़वा बच्चों की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा

होटलों में आटे वाले आयटम किए बंद

Flour shortage in Singapore: सिंगापुर में कुछ भोजनालयों ने चपाती, पूरी भाजी और तंदूरी जैसे मेनू आइटम को बंद कर दिया है क्योंकि इन सभी को बनाने के लिए गेहूं के आटे की आवश्यकता होती है। सिंगापुर के लिटिल इंडिया परिसर में एक लोकप्रिय रेस्तरां गायत्री के निदेशक एस महेंथिरन ने कहा, “यह विशेष रूप से पंजाबी श्रमिकों जैसे लोगों के लिए एक बड़ा बदलाव होगा, जो प्रति दिन छह चपातियां खाते हैं।” यहां के स्टोर जो मुख्य रूप से भारत से गेहूं का आटा आयात करते हैं, विकल्प के लिए सोर्सिंग कर रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें