Gold and silver utensils will be used in G20 summit

G20 Summit : विदेशी मेहमानों को सोने-चांदी के बर्तनों में परोसा जाएगा खाना, 200 कारीगरों ने मिलकर किए हैं तैयार, आप भी देखें एक झलक

Gold and silver utensils will be used in G20 summit: जी20 शिखर सम्मेलन के प्रतिनिधियों को चांदी और सोने के बर्तनों में भोजन परोसा जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  September 7, 2023 / 04:07 PM IST, Published Date : September 6, 2023/8:25 pm IST

Gold and silver utensils will be used in G20 summit : नई दिल्ली। दिल्ली में आगामी G20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को होने जा रहा है। जी20 समिट को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। देश की राजधानी को दुल्हन की तरह सजाया गया है। तो वहीं अतिथियों के स्वागत से लेकर सुरक्षा तक के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए है। समिट में मेहमानों के खान पान के विशेष ध्यान रखा गया है। जी20 शिखर सम्मेलन के प्रतिनिधियों को चांदी और सोने के बर्तनों में भोजन परोसा जाएगा। इसके लिए 15000 चांदी के बर्तनों का सेट तैयार किया गया है।

read more : Realme New Phone:दमदार बैटरी और कैमरे के साथ लांच हुआ Realme का यह स्मार्टफोन, स्पेसिकेशन देखकर आप हो जाएंगे हैरान 

बर्तनों में दिखेगी भारतीय कलाकृति की झलक

Gold and silver utensils will be used in G20 summit : जयपुर में आईआरआईएस मेटल वेयर कंपनी के 200 कारीगरों ने दिन-रात मेहनत कर यह सेट तैयार किया है। यह सेट दिल्ली के अलग-अलग होटलों में भेजा गया है। इसमें 160 किलो चांदी के अलावा ब्रास और स्टील का भी प्रयोग किया गया है। खास बात यह है कि इस डिनर सेट के साल्ट ट्रे पर अशोक चक्र का चित्र भी अंकित किया गया है। बर्तन तैयार करने वाली कंपनी का दावा है कि इन थालियों, कटोरियों और चम्मचों पर भारतीय संस्कृति की झलक नजर आएगी।

बता दें, अलग अलग होटल के शेफ ने अपने मेन्यू तैयार किए हैं उसी हिसाब से बर्तन डिजाइन कराए गए हैं। जैसा मेन्यू होगा वैसा ही बर्तन में खाना परोसा जाएगा। बर्तनों के डिजाइन को बनाने में काफी समय लगा है। क्योंकि ये काफी यूनिक हैं और इसके कारीगर मिलना भी मुश्किल होते हैं। इन बर्तनों के जरिए भारत कि विरासत को दिखाया जा रहा है जो विलुप्त हो रही है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें