Free bus travel for women, government issued order

कांग्रेस सरकार ने पूरा किया एक और वादा, महिलाओं को दिया ये बड़ा तोहफा, किया ये बड़ा ऐलान

कांग्रेस सरकार ने पूरा किया एक और वादा, महिलाओं को दिया ये बड़ा तोहफा, Free bus travel for women, government issued order

Edited By :   June 5, 2023 / 10:58 PM IST

बेंगलुरु: Free bus travel for women कर्नाटक सरकार ने सोमवार को शक्ति योजना को लागू करने के आदेश जारी किए, जिसके तहत 11 जून से कुछ शर्तों के साथ महिलाएं सरकारी बसों में निशुल्क यात्रा कर सकती हैं। कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में सरकारी बसों में महिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा का वादा किया था और कहा था कि यह उन पांच चुनावी गारंटी में से एक है, जिन्हें राज्य में पार्टी के सत्ता में आने पर लागू किया जाएगा।

Read More : ‘गंगा जमुना का नाम’.. धर्मांतरण का काम! क्या खास वर्ग से जुड़े शिक्षण संस्थान मजहबी अड्डे बन रहे हैं? 

Free bus travel for women आदेश के अनुसार, योजना के लाभार्थी को कर्नाटक का मूल निवासी होना चाहिए। महिलाओं के साथ-साथ ट्रांसजेंडर भी शक्ति योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के लाभार्थी केवल राज्य के भीतर ही यात्रा कर सकते हैं। अंतरराज्यीय बसों में यह योजना लागू नहीं होगी। राजहंस, नॉन-एसी स्लीपर, वज्र, वायु वज्र, ऐरावत, ऐरावत क्लब क्लास, ऐरावत गोल्ड क्लास, अंबरी, अंबरी ड्रीम क्लास, अंबरी उत्सव फ्लाई बस, ईवी पावर प्लस जैसी सभी लग्जरी बसों को योजना के दायरे से बाहर रखा गया है।

Read More : Sex Racket : राजधानी में धड़ल्ले से हो रहा था देह का सौदा, पुलिस ने 13 युवतियों को दबोचा, भाग निकले युवक

सरकार ने कहा है कि इस योजना का लाभ बेंगलुरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी), कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी), उत्तर पश्चिम कर्नाटक सड़क परिवहन निगम (एनडब्ल्यूकेआरटीसी) और कल्याण कर्नाटक सड़क परिवहन निगम (केकेआरटीसी) द्वारा संचालित बसों में लिया जा सकता है। बीएमटीसी को छोड़कर शेष तीन राज्य सड़क परिवहन निगमों केएसआरटीसी, एनडब्ल्यूकेआरटीसी और केकेआरटीसी में 50 प्रतिशत सीट पुरुषों के लिए आरक्षित होंगी।

Read More : मंगलवार को इन 4 राशि वालों पर होगी पैसों की बारिश, शुक्ल योग में बन जाएंगे धनवान 

आदेश में यह भी कहा गया है कि महिला यात्रियों द्वारा यात्रा की गई वास्तविक दूरी के आधार पर सड़क परिवहन निगमों को भुगतान किया जाएगा। अगले तीन महीनों में महिलाएं ‘सेवा सिंधु’ सरकारी पोर्टल के जरिए शक्ति स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन कर सकती हैं। आदेश में कहा गया है कि शक्ति स्मार्ट कार्ड जारी होने तक, लाभार्थी केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए पहचान पत्रों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 
Flowers