Free Ration: मुफ्त में चाहिए राशन तो फटाफट कर लें ये काम, जानिए राशन कार्ड बनवाने का तरीका |

Free Ration: मुफ्त में चाहिए राशन तो फटाफट कर लें ये काम, जानिए राशन कार्ड बनवाने का तरीका

देश में कई सरकारें गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए कई तरह की मदद करती हैं। जैसे आप फ्री या कम पैसों के राशन को ही ले लीजिए। दरअसल, जिन लोगों के पास राशन कार्ड होता है, उन्हें सरकार कोरोना काल में मुफ्त में राशन मुहैया करा रही है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : February 4, 2022/8:17 pm IST

नईदिल्ली। देश में कई सरकारें गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए कई तरह की मदद करती हैं। जैसे आप फ्री या कम पैसों के राशन को ही ले लीजिए। दरअसल, जिन लोगों के पास राशन कार्ड होता है, उन्हें सरकार कोरोना काल में मुफ्त में राशन मुहैया करा रही है। यही नहीं, सरकारी राशन की दुकान पर कम पैसों में राशन (गेहूं, चावल, तेल, दालें आदि) भी मिलता है। लेकिन इसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना बेहद जरूरी है। राशन कार्ड जितना काम सरकारी सुविधाएं लेने के लिए आता है, उतना ही काम ये एक एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी करता है।

read more: टीके की बूस्टर खुराक ओमीक्रोन स्वरूप के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा दे सकती है: अध्ययन
ऐसे में अगर आप भी राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर आप भी फ्री के और कम पैसों में सरकारी राशन का फायदा लेना चाहते हैं, और राशन कार्ड को ऑनलाइन तरीके से बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाना है। जैसे- अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाना है।

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां से राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाला फॉर्म डाउनलोड करना है। इसे भरकर इसके साथ आपको जरूरी दस्तावेज, जैसे- आधार कार्ड, आवेदक की तस्वीर, बैंक खाते की जानकारी आदि भी लगाने हैं।

read more: ओवैसी के काफिले पर हमला करने वाले आरोपी गिरफ्तार, अदालत में पेश किया गया
अब आपको राशन कार्ड बनवाने की फीस भी जमा करनी होगी। आपको 5 से 45 रुपये तक की फीस जमा करानी होगी। आप इसे ऑनलाइन तरीके से ही जमा कर सकते हैं।

इसके बाद आपको अपने फॉर्म को सबमिट कर देना है, जिसके बाद फील्ड वेरिफिकेशन होती है और ये सही पाने के बाद 30 दिनों के अंदर राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है। इसके बाद आप राशन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं।