Free TV by Central government

Free TV : मुफ्त राशन के बाद अब आपके TV देखने का खर्च उठाएगी केंद्र सरकार!… इस वजह से लिया फैसला

Free TV by Central government : इसके साथ ही अब सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने अब आम जनता को फ्री

Edited By :   Modified Date:  January 5, 2023 / 07:03 AM IST, Published Date : January 5, 2023/7:03 am IST

नई दिल्ली : Free TV by Central government : केंद्र की मोदी सरकार आम जनता को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करती है। मुफ्त अनाज से लेकर मकान तक कई ऐसी चीजें है जो मोदी सरकार लोगों को बांट रही है। इसके साथ ही अब सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने अब आम जनता को फ्री में Dish TV देने का फैसला लिया है। दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की स्थिति में सुधार करने के लिए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें : Rishabh Pant के तबीयत को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब तक रहेंगे क्रिकेट से दूर 

2,539 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Free TV by Central government : मोदी सरकार की कैबिनेट में फैसला लिया गया है कि दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की स्थिति सुधारने के लिए 2,539 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इस लोगों को मिलेगी फ्री डिश

Free TV by Central government : सरकार ने बताया है कि देश के सुदूर, सीमावर्ती और जनजातीय इलाकों में रहने वाले लोगों को फ्री डिश की सुविधा दी जाएगी। इन इलाकों में लगभग 7 लाख लोगों के घरों में फ्री डिश लगाई जाएगी। इस स्कीम के जरिए केंद्र का प्लान DTH का विस्तार करने का है। इसके साथ ही पुराने स्टूडियो वाले उपकरण और ओबी वैन को भी पूरी तरह से बदलने का प्लान बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : भारत में बढ़ रहे बीएफ.7 वेरिएंट के केस, इस राज्य में मिले चार नए मरीज … 

दूरदर्शन के अंतर्गत आते हैं 36 चैनल

Free TV by Central government : इस समय दूरदर्शन के अंतर्गत करीब 36 टीवी चैनल आते हैं। वहीं, इनमें से 28 रीजनल चैनल है और एआईआर के पास इस समय करीब 500 ब्रॉडकास्टिंग सेंटर्स हैं।

सरकार की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज

Free TV by Central government :  सरकार ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि इससे देश में रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही कॉन्टेंट की क्वालिटी में भी सुधार किया जाएगा। देशभर में टीवी, रेडियो समेत कई क्षेत्रों में रोजगार पैदा होगा, जिससे युवाओं के पास अपना हुनर दिखाने का मौका है।

यह भी पढ़ें : 8 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, 5 साल में पहली बार इतनी संख्या में सरेंडर… 

वीडियो की क्वालिटी में होगा सुधार

Free TV by Central government :  दूरदर्शन में बड़े बदलाव के साथ ही सरकार वीडियो क्वालिटी भी सुधारेगी। इसके साथ ही पुराने ट्रांसमीटर्स को भी बदलने का फैसला लिया गया है। सरकार ने बताया है कि वह नए एफएम ट्रांसमीटर्स लगाएगी और पुराने ट्रांसमीटर्स को अपग्रेड करने का फैसला लिया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें