आज से राज्य के सभी कंटेनमेंट जोन मेें होगा लॉकडाउन, बंगाल सरकार ने जारी किए निर्देश | From today, all the container zones of the state will be locked down, instructions issued by the Bengal government

आज से राज्य के सभी कंटेनमेंट जोन मेें होगा लॉकडाउन, बंगाल सरकार ने जारी किए निर्देश

आज से राज्य के सभी कंटेनमेंट जोन मेें होगा लॉकडाउन, बंगाल सरकार ने जारी किए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : July 8, 2020/6:42 pm IST

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार के निर्देश पर कोलकाता सहित राज्य के सभी कंटेनमेंट जोन में गुरुवार, शाम 5 बजे से एक बार फिर संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया जाएगा। बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि अगले 7 दिनों तक सख्त प्रतिबंधों के साथ कंटेनमेंट जोन में संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। 7 दिनों के बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी उसके बाद ही प्रतिबंध हटाने पर निर्णय लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: CBSE ने सिलेबस से हटाए ‘धर्मनिरपेक्षता’ जैसे खास चैप्टर, पूर्व NCER…

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि अगले 7 दिनों तक कंटेनमेंट जोन में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी और निजी कार्यालय, सभी गैर आवश्यक गतिविधियां, दुकान, बाजार, परिवहन सेवा सब बंद रहेंगे। स्थानीय प्रशासन इन इलाकों के निवासियों के लिए आवश्यक सामानों की आपूर्ति उपलब्ध कराने का प्रयास करेगा। राज्य सचिवालय नवान्न में पत्रकारों से बात करते हुए ममता ने कहा कि कोलकाता, उत्तर 24 परगना, हावड़ा, दक्षिण 24 परगना व कुछ अन्य जिले हैं जहां खासकर शहरी क्षेत्रों में आबादी ज्यादा है वहीं से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। कुछ बस्ती व आवासन से भी मामले आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन इलाकों से ज्यादा मामले आ रहे हैं उसी जगह व आसपास के छोटे-छोटे पॉकेटों में संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

ये भी पढ़ें: बीजेपी नेता समेत भाई और पिता की हत्या, दुकान के बाहर हमलावरों ने बरसायी गोलिय…

मुख्यमंत्री ने इस दौरान जिला प्रशासन की तरफ से तैयार कंटेनमेंट जोन की सूची की भी समीक्षा की। उन्होंने दक्षिण 24 परगना जिले की सूची पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि यहां की सूची को देखकर लगता है कि बिना फील्ड में गए वोटर लिस्ट देखकर ज्यादातर इलाके को कंटेनमेंट जोन कर दिया गया है। उन्होंने मुख्य सचिव को दक्षिण 24 परगना के कंटेनमेंट जोन की सूची समीक्षा के बाद एक-दो दिन में जारी करने को कहा। बाकी कोलकाता, हावड़ा व उत्तर 24 परगना व अन्य जिले के कंटेनमेंट जोन की सूची बुधवार शाम में जारी कर दी गई। इसके अनुसार कोलकाता में 25, उत्तर 24 परगना में 94 व हावड़ा में 56 कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

ये भी पढ़ें: 31 जुलाई तक शिक्षकों और स्टाफ को भी नहीं बुला सकेंगे स्कूल-कॉलेज, M…

उन्होंने चिकित्सकों को कोरोना के साथ अन्य रोगों से ग्रसित मरीजों की भी देखभाल पर पूरी नजर रखने का निर्देश दिया। इसके साथ ममता ने मास्क पहनने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बिना मास्क पहने पकड़े जाने पर घर भेज दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले मंगलवार को राज्य के गृह सचिव अलापन बंधोपाध्याय ने आदेश जारी कर सभी जिलाधिकारियों को गुरुवार से कंटेनमेंट जोन में संपूर्ण लॉकडाउन का पालन कराने का निर्देश दिया था। अब कंटेनमेंट जोन में यह छूट नहीं मिलेगी।