Today's day and night are equal: आज का दिन खास

आज का दिन खास, 12 घंटे का दिन, 12 घंटे की रात, आज से बदलेगा हवाओं का रूख

Today's day and night are equal: आज का दिन खास, 12 घंटे का दिन, 12 घंटे की रात, आज से बदलेगा हवाओं का रूख, आएगी नमी

Edited By: , September 23, 2022 / 09:29 AM IST

Today’s day and night are equal: शुक्रवार 23 सितंबर का दिन खगोलीय घटना के लिए विशेष दिन है। आज वैज्ञानिक दृष्टि से शरद ऋतु की शुरुआत होगी। आज दिन और रात बराबर होंगे। बता दें कि आज सूर्य उत्तरी गोलार्ध से दक्षिणी गोलार्ध में प्रवेश करेगा। जिसके चलते अगले 6 महीनों तक दिन छोटे होंगे और रातें बड़ी होंगी। आज आश्विन कृष्ण त्रयोदशी शुक्रवार को दिन और रात की अवधि समान होगी। इसके बाद दिन छोटे और रात बड़ी होने लगेंगी। दक्षिणी गोलार्द्ध व शायन तुला राशि में प्रवेश का पहला दिन होने के कारण दिन रात बराबर यानि 12, 12 घंटे के होंगे। शुक्रवार को सूर्योदय सुबह 6.19 बजे और सूर्यास्त शाम 6.19 बजे होगा।

ये भी पढ़ें- Petrol-Diesel Prices: जनता को मिली बड़ी राहत! इस राज्य में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, यहां चेक करें नए रेट

आज से सर्दी की होगी शुरूआत

Today’s day and night are equal: गौरतलब है कि हमारी धरती झुकी हुई स्थिति में सूर्य की परिक्रमा करती है। इससे कर्क रेखा, भूमध्य रेखा और मकर रेखा के बीच सूर्य की गति दिखाई देती है। इसी स्थिति में सूर्य 21 मार्च और 23 सितंबर को भूमध्य रेखा पर लंबवत रहता है। आज से अगले 6 महिने तक दिन छोटे और रात बड़ी होंगी। इसके बाद 21 मार्च को फिर से रात छोटी और दिन बड़े होने लगेंगे। सूर्य के दक्षिणी गोलार्द्ध में जाने से उत्तरी गोलार्द्ध में सूर्य की किरणों की तीव्रता कम होगी, इससे हल्की सर्दी का अहसास। नवग्रहों में प्रमुख ग्रह सूर्य विषुवत रेखा पर लंबवत रहता है।

ये भी पढ़ें- देश भर के साधु संत की आज होगी सम-आराधना सभा, पढ़ी जाएगी शंकराचार्य सरस्वती की वसीयत

आज यहां नहीं निकलेगी धूप

Today’s day and night are equal: 24 सितंबर से अगले 6 माह यानि 20 मार्च तक वलय यंत्र के दक्षिणी गोलार्द्ध पर धूप रहेगी- बता दें कि गुरूवार तक नाडी वलय यंत्र के उत्तरी गोलार्द्ध पर धूप थी। यह 22 मार्च से 22 सितंबर तक रहती है। 23 सितंबर को उत्तरी और दक्षिणी गोलभाग पर धूप नहीं होगी। जबकि 24 सितंबर से अगले 6 महीने यानि 20 मार्च तक वलय यंत्र के दक्षिणी गोलार्द्ध पर धूप रहेगी। इसे शरद संपात भी कहते हैं। दिन की अवधि 22 दिसंबर को सबसे कम और रात की सबसे ज्यादा होगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें