नौकरी का झांसा देकर ठगने वाले गिरोह का ओडिशा में भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार |

नौकरी का झांसा देकर ठगने वाले गिरोह का ओडिशा में भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

नौकरी का झांसा देकर ठगने वाले गिरोह का ओडिशा में भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

:   Modified Date:  January 10, 2024 / 07:14 PM IST, Published Date : January 10, 2024/7:14 pm IST

भुवनेश्वर, 10 जनवरी (भाषा) ओडिशा सरकार की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने बुधवार को देशभर में लोगों को नौकरी का झांसा देकर ठगने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ करने तथा इसमें कथित संलिप्तता को लेकर तीन लोगों को गिरफ्तार करने का दावा किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस कथित गिरोह के सदस्य ओडिशा, जम्मू कश्मीर, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में सक्रिय थे, लेकिन मुख्य रूप से यह गिरोह दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद से संचालित किया जा रहा था।

आर्थिक अपराध शाखा ने एक बयान में कहा कि गिरफ्तार किये गये लोगों में दो हैदराबाद के हैं जबकि तीसरा ओडिशा का ही रहने वाला है।

उसने कहा , ‘‘तीनों आरोपी पिछले कुछ महीने से ओडिशा में डेरा डाले हुए थे और किराये के मकान में रह रहे थे।’’

उसने कहा कि तलाशी के दौरान उनके पास से एक लाख रुपये नकदी के अलावा लैपटॉप, मोबाइल फोन और एटीएम कार्ड जैसे कई ‘अभियोजन योग्य’ दस्तावेज एवं सामग्रियां जब्त की गईं।

बयान में कहा गया है कि यह मामला एक स्थानीय दैनिक अखबार में छपे इश्तहार का स्वत: संज्ञान लेकर आर्थिक अपराध शाखा द्वारा की जा रही जांच पर आधारित है।

अधिकारियों ने बताया कि गिरोह के सदस्य विज्ञापन देकर ओडिशा के कुछ विद्यालयों में शिक्षणेतर पदों के लिए आवेदन मंगाते थे और लोगों को ठगते थे।

ईओडब्ल्यू के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अब तक हमने मुख्य रूप से इस घोटाले के ओडिशा पहलू की जांच की है। हम अन्य संबंधित राज्यों की पुलिस/कानून प्रवर्तन एजेंसियों को इसके बारे में अलर्ट करेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बेरोजगार युवकों को गुमराह करने और ठगने के लिए इश्तहार की रूपरेखा सोच-समझकर ऐसी रखी जाती थी कि वे सरकारी अधिसूचना जैसी लगे।’’

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में आरोपी साक्षात्कार, सुरक्षा एवं सत्यापन शुल्क भी लेने की योजना बना रहे थे।

भाषा राजकुमार वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)