Date of 13th installment of PM Kisan confirmed

किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम क‍िसान योजना की 13वीं क‍िस्‍त की तारीख हुई तय, इस दिन ट्रांसफर की जाएगी राशि

Good news for farmers, the date for the 13th installment of PM Kisan Yojana has been fixed : 2023 में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी

Edited By :   Modified Date:  December 27, 2022 / 07:22 PM IST, Published Date : December 27, 2022/7:22 pm IST

Date of 13th installment of PM Kisan confirmed: दिल्ली : किसानों के लिए बड़ी खबर, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जल्द ही जारी होने जा रही है। बता दें कि अभी तक इस योजना की 12वी किस्त जारी कर दी गई है। वही अब इस योजना की 13वीं किस्त मिलने वाली है । जिसकी तारीख भी तय कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार यह राशि आने वाले अगले साल यानि की जनवरी 2023 में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। अभी तक इस योजना का लाभ देश भर के कोई किसानों को मिल चुका है। वही अब किसानों को आगामी 13वीं क‍िस्‍त की राशि का इंतज़ार है। जो की जल्द मिलने वही है।

यह भी पढ़े : कोविड से निपटने की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए गोवा के अस्पतालों में किया गया ‘मॉक ड्रिल’

15 से 20 जनवरी के बीच राशि आने की संभावना है

Date of 13th installment of PM Kisan confirmed: जानकारी के अनुसार यह राशि आगामी 15 से 20 जनवरी के बीच आने की संभावना है । इसके ल‍िए आपको 7 जनवरी तक पेंड‍िंग काम कराने जरूरी होंगे ।अगर किसानों को ये राशि प्राप्त करनी है तो उन्हें ई-केवाईसी के साथ ही बैंक खाते को आधार से ल‍िंक करना होगा। इसके अलावा बैंक में जाकर आधार ल‍िंक्‍ड बैंक खाते को NPCI में सीड करा लें । यद‍ि ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िसी क‍िसान के उपरोक्‍त तीनों काम नहीं हो पाए तो उसकी पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की राश‍ि रुक जाएगी।

यह भी पढ़े ; महाराष्ट्र विधान परिषद ने कर्नाटक के साथ सीमा विवाद पर प्रस्ताव पारित किया

लाभार्थ‍ियों की संख्‍या 8.42 करोड़

Date of 13th installment of PM Kisan confirmed: सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान के तहत क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये का भुगतान क‍िया जाता है. लाभार्थ‍ियों को यह पैसा 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है। प‍िछले द‍िनों कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने संसद में बताया था क‍ि अगस्‍त से नवंबर वाली 12वीं क‍िस्‍त में लाभार्थ‍ियों की संख्‍या 8.42 करोड़ हो गई है. पहली क‍िस्‍त में लाभार्थ‍ियों की संख्‍या 3.16 करोड़ थी।

आपको बता दें सरकार को योजना में बड़े स्‍तर पर धांधली की श‍िकायत म‍िली थी. इसके बाद केंद्र सरकार ने सोशल ऑड‍िट कराया और तहसील स्‍तर पर क‍िए गए वेर‍िफ‍िकेशन के आधार पर करोड़ों क‍िसानों का नाम ल‍िस्‍ट से काटा।लि‍स्‍ट में अपना नाम चेक करने के ल‍िए आप पीएम‍ क‍िसान की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का सबसे ज्‍यादा फायदा 11वीं क‍िस्‍त में 10.45 करोड़ क‍िसानों को हुआ था।