Good news for students studying in technical course

टेक्निकल कोर्स में पढ़ने वाले छात्रों को लिए खुशखबरी, विद्यार्थी अब इन भाषाओं में उठा सकेंगे पुस्तकों का लाभ…

AICTE: अब इस समस्या को दूर ​करने के लिए हिंदी माध्यम से इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : July 3, 2022/3:11 pm IST

AICTE: नई दिल्ली। अब त​क टेक्निकल कोर्स वाले स्टूडेंट्स के सिलेबेस अंग्रेजी माध्यम में होते थे। उनको अपनी पूरी पढ़ाई इसी माध्यम में ही करनी होती थी। अंग्रेजी माध्यमों के लिए यह सुविधाजनक रही लेकिन हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए कहीं न कहीं यह समस्या रही है। अब इस समस्या को दूर ​करने के लिए हिंदी माध्यम से इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए तकनीकी एंव विज्ञान की किताबें तैयार की हैं। इन किताबों में मैथ्स, फिजिक्स और केमेस्ट्री समेत इंजीनियरिंग की नौ और पॉलिटेक्निक की 11 किताबें शामिल हैं। आपको बता दें कि इन किताबों का विमोचन डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी मंत्री सुमित कुमार द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें: iPhone की कीमत को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, लीक हुई फीचर्स डिटेल… 

(AICTE) के उपाध्यक्ष एमपी पुनिया ने कहा कि सेकेंड ईयर के 88 कोर्स की किताबें हिन्दी में उपलब्ध करायी जाएंगी। सभी छात्र इन किताबों की ऑनलाइन खरीद पाएंगे। विमोचन के दौरान सुमित कुमार ने कहा कि ये किताबें बिहार और यूपी जैसे राज्यों के छात्रों के लिए काफी मददगार होंगी क्योंकि अपनी मातृभाषा में किसी भी किताब को पढ़ना और समझना बेहद आसान होता है। उन्होंने कॉलेज के प्रिंसिपल को भी निर्देश दिया कि अपने संस्थान के लाइब्रेरी में हिन्दी भाषा में प्रकाशित किताबों को भी रखें ताकि विद्यार्थी उसका लाभ उठा सकें।

यह भी पढ़ें: अब पासपोर्ट में खुद से कर सकेंगे अपने पार्टनर का नाम अपडेट, ऐसे करें अप्लाई… 

AICTE: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एआईसीटीई (AICTE) के अध्यक्ष प्रो. अनिल डी. सहस्रबुद्धे ने कहा कि हिन्दी भाषा में तकनीक और विज्ञान की किताबों में गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा गया है। अंग्रेजी के अलावा देश की 12 भाषाओं में किताबें प्रकाशित की जा रही हैं। इसके साथ ही नवंबर 2022 तक इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के द्वितीय वर्ष की किताबें भी उपलब्ध करा दी जाएंगी।