Good news, PF interest has been transferred to the accounts of 6.5 crore people

खुशखबरी, PF का ब्याज साढ़े 6 करोड़ लोगों के खातों में हो चुका है ट्रांसफर, ऐसे चेक करें बैलेंस

Good news, PF interest has been transferred to the accounts of 6.5 crore people

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : November 11, 2021/8:26 am IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने 6.5 करोड़ लोगों के खातों में PF का ब्याज ट्रांसफर कर दिया है। आपके पीएफ खाते में भी आ चुका होगा, अगर अभी तक आपको SMS नहीं आया है तो आप घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं। पिछले कुछ महीनों से लोग खााताधारक PF पर मिलने वाले ब्याज का इंतजार कर रहे थे।

पढ़ें- PM Kisan Yojna: इस तारीख को सभी किसानों के खाते में क्रेडिट हो जाएंगे 2000 रुपए, यहां चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

EPFO ने इस बार पीएफ अमाउंट पर 8.5 फीसद ब्‍याज दिया है। आप खुद घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपको ब्याज में कितनी रकम मिली है। आप केवल PF खाते के साथ लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से PF ब्याज पता कर सकते हैं।

पढ़ें- छठ पूजा के आखिरी दिन श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को दिया अर्घ्य, महापर्व का समापन

मैसेज के जरिये पता करें

इसके लिए EPFO ने नंबर जारी किया है। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेजना होगा। जैसे ही आप SMS करेंगे, वैसे ही EPFO आपको आपके पीएफ योगदान और बैलेंस की जानकारी भेज देगा।

पढ़ें- T20 WC, आखिरी ओवर्स में पलट गया पासा, फाइनल में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड को शिकस्त

SMS भेजने का तरीका भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको ‘EPFOHO UAN’ लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है। इस जानकारी के लिए आपका UAN, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है।

पढ़ें- भारी बारिश का कहर, इस राज्य में 12 की मौत, बंगाल की खाड़ी में फि‍र बना कम दबाव का क्षेत्र, कई क्षेत्रों में रेड अलर्ट 

मिस्ड कॉल से पता करें पीएफ अमाउंट

अब आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल पर अपने पीएफ अकाउंट की सारी डिटेल जान सकते हैं। EPFO ने ये (011-22901406) नंबर जारी किया है. आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस पर मिस्ड कॉल देनी होगी। जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे, कुछ सेकंड रिंग के बाद फोन कट जाएगा और फिर खाते की पूरी जानकारी मैसेज के जरिये पहुंच जाएगी।