Government decides to give free ration without ration card

मई महीने तक फ्री मिलेगा राशन, कार्ड नहीं होने पर भी लें सकेंगे अनाज, यहां की सरकार ने लिया फैसला

Government decides to give free ration without ration card

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : March 3, 2022/6:09 pm IST

नई दिल्लीः Government decides to give free ration देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के चलते सभी को फ्री राशन देने का ऐलान किया था। दिल्ली में रहने वाले ऐसे लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं था, उन्हें भी फ्री में राशन दिया जा रहा है। अब दिल्ली सरकार ने इस योजना को मई 2022 तक बढ़ाने का ऐलान किया है। यानी अब दिल्ली की जनता को मई 2022 महीने तक मुफ्त में राशन मिलेगा। फिलहाल दिल्ली में राशन कार्ड वाले लाभार्थियों के साथ गैर-पीडीएस लाभार्थियों यानी बिना राशन कार्ड को भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है।

Read more :  12वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित, इस वजह से यहां की सरकार ने लिया फैसला, नया डेटशीट भी जारी 

Government decides to give free ration मई तक राशन बांटने की अवधि बढ़ाने के साथ दिल्ली सरकार के खाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि ऐसे राशन डीलरों के खिलाफ कानून सम्मत कार्रवाई की जाएगी जो नियमित रूप से राशन दुकान नहीं खोलते हैं, और कम राशन बांटते हैं या फिर जमाखोरी, कालाबाजारी, राशन का कम वितरण, लाभार्थियों के साथ दुर्व्यवहार करते है तो उनके खिलाफ एक्शन तुरंत लिया जाएगा।

Read more :  शिक्षकों का दो महीने का लंबित वेतन जारी करेगी सरकार, आंदोलन के बाद यहां शिक्षामंत्री ने दिया आश्वासन 

सिविल डिफेंस वॉलंटियर रहते है तैनात
राशन की दुकान पर वितरण के दौरान आम नागरिक को किसी तरह को तकलीफ ना हो इसके लिए सरकार ने दुकानों पर सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स तैनात किए गए है जिसकी जानकारी देते हुए हैं इमरान हुसैन ने राशन दुकानों पर तैनात सिविल डिफेन्स वालंटियर्स यह सुनिश्चित करते है कि एफपीएस की दुकानों पर आने वाले सभी लाभार्थी मास्क पहने हुए हैं और सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन कर रहे हैं।

Read more :  शिक्षकों को बड़ी सौगात, 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा मानदेय, इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान

मंत्री ने किया औचक निरीक्षण
दरअसल दिल्ली सरकार के मंत्री ने मुफ्त राशन बाटने का एलान अपने औचक निरीक्षण के दौरान किया जब वो अचानक से मुफ्त राशन के सही ढंग से वितरण की जांच के लिए कस्तूरबा नगर विधानसभा क्षेत्र में राशन की दुकानों का औचक निरीक्षण करने पहुंच गए।