शिक्षकों को बड़ी सौगात, 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा मानदेय, इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान

शिक्षकों को बड़ी सौगात, 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा मानदेय! Govt Announces 50 Per Cent Hike Salary of Teachers

Edited By: , March 3, 2022 / 05:17 PM IST

रांची: 50 Per Cent Hike Salary झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने गुरुवार को सदन में साल 2022-23 का वित्तीय बजट पेश किया। एक लाख एक हजार 101 करोड़ रुपए के बजट में सरकार ने किसान और शिक्षक वर्ग का खास ख्याल रखा है।

Read More: Jio ने यूजर्स को दी खास सुविधा, एक ही फोन पर चला सकेंगे पांच नंबर, बिना सिम कार्ड के कर सकेंगे कॉल

50 Per Cent Hike Salary राज्य सरकार ने शिक्षकों को लेकर बड़ी घोषणा की है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षकों की परेशानी पर सरकार गंभीर है। इस बार बजट में शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है। सरकार टीईटी पास प्रशिक्षित शिक्षकों के मानदेय में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने वाली है। राज्य के पारा शिक्षक अब सहायक प्राध्यापक के नाम से जाने जाएंगे।

Read More: ट्रांसपेरेंट सलवार पहन Oops Moment का शिकार हुईं थी आलिया भट्ट, वरुण धवन ने उठाया बांहों में तभी…

बजट में इस बार किसानों के लिए 25 करोड़ का कापर्स फंड बनाया गया है। इसके अलावा किसानों को कृषि उत्पादन क्षति से बचाने की योजना पर भी काम किया जाएगा। भूमिगत पाइपलाइन के जरिए खेतों तक पानी पहुंचाया जाएगा। जल संसाधन के लिए 1894 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। वित्त मंत्री उरांव ने कहा कि बजट में बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ आधारभूत संरचना पर ध्यान दिया गया है।

Read More: रसोई गैस सिलेंडर के भी बढ़ेंगे दाम! रूस-यूक्रेन युद्ध ने भी बढ़ाई मुसीबत, इस दिन से बढ़ेंगी कीमतें 

उरांव ने कहा कि बजट केवल आय-व्यय का दस्तावेज नहीं है बल्कि यह जनता के सपनों को ठोस आकास प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जो बजट गोष्ठी आयोजित की उसमें युवाओं के भी सुझाव आए। उनका इसमें समावेश किया गया है। ईज ऑफ डूइंग के साथ ईज ऑफ लिविंग भी जरूरी है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के लिए मनरेगा में 12 लाख 50 हजार मानव दिवस का सृजन किया जाएगा।

Read More: प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर सहित इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन, देखें पूरा डिटेल