धनतेरस से पहले सरकारी कर्मचारियों के खाते में होगी पैसों की बारिश, बढ़े हुए DA के साथ मिलेगा बोनस

धनतेरस से पहले सरकारी कर्मचारियों के खाते में होगी पैसों की बारिश Government Employees Receive Increased DA and Diwali Bonus before Dhanteras

Edited By: , October 25, 2021 / 06:51 PM IST

नई दिल्ली: 7th Pay Commission Latest update hindi मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए 31 प्रतिशत भुगतान का आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद से कर्मचारियों को अब खाते में पैसे आने का इंतजार है। तो आपको बता दें कि वो शुभ मुहूर्त तय हो चुकी है। सरकार अब से 7 दिन बाद केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी उनके खाते में ट्रांसफर करेगी। बताया जा रहा है कि बढ़ी हुई सैलरी के साथ कर्मचारियों के खाते में बोनस की रकम भी आएगी।

Read More: अगर आपके पास भी है मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर वाले ये नोट, तो घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपए, जानें कैसे

7th Pay Commission Latest update hindi सरकार ने मंहगाई भत्ता (डीए) के साथ पेंशनभोगियों के महंगाई राहत (DR) में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है। अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) 28 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी हो गया है। इससे 47 लाख 14 हजार केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर को फायदा होगा।

Read More: प्रदेश के तीन जिलों से तीन अधिकारी रिश्वत लेते गिरफ्तार, ACB ने की बड़ी कार्रवाई 

यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,900 रुपए है तो नये महंगाई भत्ते यानी 31 फीसदी हो जाने के बाद 17,639 रुपए महीने भत्ता मिलेगा, जबकि 28 फीसदी की दर से 15,932 रुपए प्रति माह होगा यानी महंगाई भत्ते में कुल 1,707 रुपए महीना की दर से महंगाई भत्ता बढ़ेगा। कहने का तात्पर्य यह है कि सैलरी में कुल सालाना बढ़ोतरी 20, 484 रुपए की होगी।

Read More: दिवाली के बाद घोषित होगी धान खरीदी की तारीख, 1 करोड़ 5 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य

अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है, तो उन्हें फिलहाल उनको 5,030 रुपएमहंगाई भत्ता मिलता है। अभी महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी का 28 फीसदी है। अब इसमें 3 फीसदी का इजाफा हो गया है यानी अब 31 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा, तो 31 फीसदी के हिसाब से 5,580 रुपए मिलेंगे। यानी कर्मचारियों का 18000 रुपये बेसिक वेतन होने पर 540 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी या यह कह सकते हैं कि सालाना 6,480 रुपए वेतन में बढ़ जाएंगे। किसी कर्मचारी का मूल वेतन जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा महंगाई भत्ता बढ़कर मिलेगा। महंगाई भत्ता मूल वेतन का 31 फीसदी होगा और उसी के अनुसार बढ़ेगा।

Read More: पहली बार बॉयफ्रेंड के साथ नजर आयी एक्ट्रेस Urfi Javed, ‘किस’ करते हुए आए नजर!