government has announced that farmers will get subsidy on diesel through diesel subsidy scheme

किसानों को डीजल खरीदने पर मिलेगी भारी छूट! सरकार ने शुरू की ये स्कीम, ऐसे उठाएं लाभ

इन्हीं योजनाओं की कड़ी में कर्नाटक सरकार ने ये संकेत दिए हैं कि किसानों जल्द ही ट्रैक्टर योजना के तहत डिजल पर सब्सिडी दी जाएगी

Edited By: , September 23, 2022 / 04:39 PM IST

Diesel Subsidy Scheme: सरकार किसानों के लिए बहुत सारे स्कीम चलाती है जिससे उनकी आय में वृद्धी हो सके। ऐसी ही एक योजना है डीजल सब्सिडी योजना। जिसमें किसानों को खेती करने के लिए डीजल की खरीदी में सब्सिडी मिलती है। इन्हीं योजनाओं की कड़ी में कर्नाटक सरकार ने ये संकेत दिए हैं कि किसानों जल्द ही ट्रैक्टर योजना के तहत डिजल पर सब्सिडी दी जाएगी

Diesel Subsidy Scheme: बता दें कि कर्नाटक में रायता सब्सिडी योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत पांच एकड़ जमीन वाले खेतिहार किसानों को 10 लीटर डीजल की खरीद पर 25 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से अनुदान दिया जाएगा। इस योजना से कर्नाटक के 69 लाख किसानों को जोड़ा जाएगा और हर किसान को डीजल की खरीद के लिए 1,250 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये योजना जल्द किसानों को लाभान्वित करेगी।

Diesel Subsidy Scheme: खेती-किसानी को आसान बनाने के लिए देश में मशीनीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में अब समृद्ध किसानों से लेकर छोटे और सीमांत किसान भी ट्रैक्टर और कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करते हैं। एक अनुमान के मुताबिक, बीजों की बुवाई से लेकर फसलों की कटाई और उपज को मंडी पहुंचाने तक करीब 25 से 30 लीटर तक पेट्रोल की खपत होती है और खेती की लागत बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में किसानों को आर्थिक सहायता देकर खेती का खर्च कम और मुनाफा बढ़ाया जा सकता है।

Diesel Subsidy Scheme: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक के कृषि मंत्री बीसी पाटिल ने कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय (यूएएस) धारवाड़ संबोधन के दौरान डीजल पर सब्सिडी योजना को जारी करने के संकेत दिए हैं। इससे किसानों को राहत तो मिलेगी ही, साथ ही खेती-किसानी से जुड़े कार्यों को करना कई गुना आसान हो जाएगा।

read more : लालू-नीतीश पर जमकर बरसे अमित शाह, लालू से कहा नीतीश आपको धोखा देंगे, जानें क्यों कहा ऐसा