सरकार ने कई वास्तविक, धारणागत और अतिरंजित बाधाओं को तोड़ा है : प्रधानमंत्री |

सरकार ने कई वास्तविक, धारणागत और अतिरंजित बाधाओं को तोड़ा है : प्रधानमंत्री

सरकार ने कई वास्तविक, धारणागत और अतिरंजित बाधाओं को तोड़ा है : प्रधानमंत्री

:   Modified Date:  November 4, 2023 / 09:20 PM IST, Published Date : November 4, 2023/9:20 pm IST

नयी दिल्ली, चार नवंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने एक विकसित, भव्य और समृद्ध भारत के निर्माण की नींव रखते हुए कई वास्तविक, धारणागत और अतिरंजित बाधाओं को तोड़ दिया है।

‘हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट’ को यहां संबोधित करते हुए मोदी ने कार्यक्रम की थीम – ‘बाधाओं से परे’ – का उल्लेख किया और कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव परिणामों में लोग सत्तारूढ़ भाजपा का ‘‘बाधाओं से परे’’ समर्थन करते हुए दिखाई देंगे।

उन्होंने आजादी की शताब्दी तक देश को विकसित बनाने के लिए अपनी सरकार के लक्ष्य के संदर्भ में हल्के-फुलके अंदाज में कहा कि मीडिया समूह के 2047 कार्यक्रम का विषय ‘‘विकसित राष्ट्र : आगे क्या’’ होगा।

प्रधानमंत्री ने परिवर्तनों को रेखांकित करने के लिए अपनी सरकार द्वारा विकास के लिये उठाए गए कई कदमों का हवाला दिया और कहा कि भारत का बढ़ता मध्यम वर्ग और गरीबी में कमी एक बड़े आर्थिक चक्र की नींव बनेगी।

मोदी ने कहा, ‘‘देश दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और हमारे तीसरे कार्यकाल में तीसरे स्थान पर होगा।’’

आंकड़ों का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या 2023 में लगभग दोगुनी होकर 10 वर्षों में 7.5 करोड़ हो गई है, जबकि औसत आय 13 लाख रुपये तक बढ़ गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजमार्गों की प्रतिदिन निर्माण क्षमता 12 किलोमीटर से बढ़कर 30 किलोमीटर हो गई है, जबकि चालू हवाई अड्डों की संख्या 70 से दोगुनी होकर लगभग 150 हो गई है।

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा 40,000 किलोमीटर से अधिक रेल लाइन का दोहरीकरण किया गया है, जबकि 2014 तक 20,000 किलोमीटर ही किया गया था।

उन्होंने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 हटाने के प्रभाव के बारे में बहुत डर फैलाया जाता था, लेकिन उनकी सरकार ने इसे हटाकर जम्मू-कश्मीर में विकास और शांति के द्वार खोल दिए।

मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद खत्म हो रहा है और पर्यटन बढ़ रहा है। उन्होंने रेखांकित किया कि उनकी सरकार इस क्षेत्र को विकास की नयी ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

भाषा शफीक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)