government increased Excise Duty, buying gold become expensive

अब सोना खरीदना हुआ महंगा, सरकार ने इतने प्रतिशत बढ़ाई Excise Duty

government increased Excise Duty, buying gold become expensive : अब सोना खरीदना हुआ महंगा, सरकार ने इतने प्रतिशत बढ़ाई Excise Duty

Edited By: , July 1, 2022 / 12:20 PM IST

Government Increased Excise Duty : नई दिल्ली। वैश्विक बाजार में रुपये में लगातार आ रही गिरावट के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रुपये में विदेशी मुद्रा के मुकाबले लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इसे देखते हुए सरकार ने शुक्रवार को बड़े फैसले लिए हैं। केंद्र सरकार ने सरकार ने सोने की डिमांड पर लगाम लगाने के लिए इसके आयात पर शुल्क को बढ़ा दिया। इसक साथ ही सरकार ने पेट्रोल, डीजल और विमानन ईंधन के निर्यात पर भी टैक्स बढ़ाने का फैसला किया। इससे डीजल, पेट्रोल और एटीएफ की कीमतें नियंत्रित रखने में मदद मिलने की उम्मीद है।

Read More : Maharashtra Politics! आज ED के सामने पेश होंगे संजय राउत, ट्वीट कर शिवसेना कार्यकर्ताओं से की ये अपील

30 जून से प्रभावित होगा नियम

बता दें सोने के बढ़ते आयात और चालू खाता घाटा (सीएडी) को बढ़ने से रोकने के लिए सरकार ने इस महंगी धातु पर आयात शुल्क 10.75 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है। शुल्क में बदलाव 30 जून से प्रभाव में आया है। इससे पहले सोने पर मूल सीमा शुल्क 7.5 फीसदी था जो अब 12.5 फीसदी होगा। 2.5 फीसदी के कृषि अवसंरचना विकास उपकर के साथ सोने पर प्रभावी सीमा शुल्क 15 फीसदी होगा।

सोने के आयात में एकाएक तेजी आई है और मई में कुल 107 टन सोने का आयात किया गया, वहीं जून में भी सोने का उल्लेखनीय आयात हुआ। वित्त मंत्रालय ने कहा कि सोने का आयात बढ़ने से चालू खाता घाटे पर दबाव बढ़ रहा है।

Read More : Single Use Plastic Ban : आज से बाजार में नहीं दिखेंगी ये 19 चीजें, इस्तेमाल करने पर होगी जेल

 

#HarGharTiranga