The government is giving 10 lakh rupees to the people easily, how will you get this amount

सरकार लोगों को आसानी से दे रही 10 लाख रुपए, कैसे मिलेगी ये रकम, जानिए इस योजना के बारे में

The government is giving 10 lakh rupees to the people easily, how will you get this amount

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : November 16, 2021/3:05 pm IST

नई दिल्ली। अगर आप भी इस समय बेरोजगार है और अपना बिजनेस सेट करना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से मदद मिल सकती है। जिसमें आपको बिजनेस के अनुसार 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। आइए जानते हैं सरकार की इस योजना के बारे में और इसका लाभ लेने के लिए आपको किन नियम और शर्तों को पूरा करना होगा।

पढ़ें- Piaggio ने लॉन्च की Aprilia सीरीज की नई स्कूटर.. जानिए SR 125 CC और 160 CC की कीमतें

कैसे मिलेगा लोन? – आप लोन लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं। यहां से फॉर्म डाउनलोड करके आपको सभी डिटेल्स फिल करनी होंगी और जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे। बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज से बारे में जानकारी लेता है। उस आधार पर आपको PMMY लोन मंजूर करता है।

पढ़ें- साइकिल को बना डाला बुलेट, फिर बीवी को कराई सैर.. देसी जुगाड़ का वीडियो हो रहा वायरल

ये है योजनाएं

मुद्रा लोन योजना – केंद्र सरकार ने देशभर में अपना बिजनेस शुरू करने के लिए मुद्रा लोन की स्कीम शुरू की थी। इस योजना के तहत आपको लोन की सुविधा दी जाती है। इसमें आपको आसानी से लोन मिल जाता है। इसकी खास बात यह है कि आपको बिना किसी गारंटी के लोन मिल जाएगा और आपको कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होगी। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं। बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं। आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12 फीसदी है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की फिर बढ़ेगी सैलरी, नए साल के लिए हो रही ये बड़ी तैयारी

मुद्रा लोन 3 तरह का है – पीएम मुद्रा लोन का फायदा 3 चरणों में मिल सकता है। इसमें पहला चरण शिशु लोन, दूसर चरण किशोर लोन और तीसरा चरण तरुण लोन का है। जिसमें शिशु लोन में 50 हजार रुपये तक का लोन मिलता है। वहीं किशोर लोन में 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। इसके साथ ही तरुण लोन में 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

पढ़ें- अगले 5 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट देखकर निकले घर से बाहर 

कौन ले सकता है इसका फायदा – पीएम मुद्रा लोन का फायदा छोटे कारोबारी, दुकानदार, फल-सब्जी विक्रेता, फूड प्रोसेसिंग यूनिट के लिए लिया जा सकता है। ये लोन आप सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, विदेशी बैंक, ग्रामीण बैंक और सहकारी बैंक कहीं से भी ले सकते हैं। आरबीआई ने 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 31 ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को मुद्रा लोन बांटने के लिए अधिकृत किया गया है।