Government sets up committee to make MSP system effective

MSP को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला! देश भर के किसानों पर पड़ेगा सीधा असर

घोषणा के आठ महीने बाद गठित एमएसपी समिति में एसकेएम के तीन प्रतिनिधियों को शामिल किए जाने की बात कही गई है लेकिन अभी इनके नाम नहीं जोड़े गए हैं। अधिसूचना के मुताबिक, एसकेएम के तीन सदस्यों के नाम बाद में जोड़े जाएंगे।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : July 19, 2022/11:51 am IST

Government sets up committee to make MSP : नयी दिल्ली, 19 जुलाई । सरकार ने तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेने के आठ महीने बाद फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की ‘अधिक असरदार एवं पारदर्शी’ व्यवस्था के निर्माण के लिए एक समिति का गठन कर दिया है। कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक, एमएसपी समिति का प्रमुख पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल को बनाया गया है। इस 26 सदस्यीय समिति में किसान संगठनों के प्रतिनिधियों, कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषि अर्थशास्त्रियों के अलावा केंद्र एवं राज्य सरकारों के अधिकारी भी शामिल हैं।

read more: माता पिता को कांवड़ में लेकर बाबाधाम को निकल पड़े कलयुग के “श्रवण कुमार”, वीडियो देख लोग हुए भावुक

समिति में कुछ किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के नामों की भी घोषणा की गई है लेकिन इसमें संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के प्रतिनिधियों के नाम शामिल नहीं हैं। एसकेएम की अगुआई में ही एक साल तक चले व्यापक किसान आंदोलन के बाद सरकार को विवादास्पद कृषि कानून वापस लेना पड़ा था।

Government sets up committee to make MSP : प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने गत नवंबर में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा करते समय फसलों के एमएसपी की कानूनी गारंटी देने की किसानों की मांग पर गौर करने के लिए एक समिति बनाने का वादा किया था।

उस घोषणा के आठ महीने बाद गठित एमएसपी समिति में एसकेएम के तीन प्रतिनिधियों को शामिल किए जाने की बात कही गई है लेकिन अभी इनके नाम नहीं जोड़े गए हैं। अधिसूचना के मुताबिक, एसकेएम के तीन सदस्यों के नाम बाद में जोड़े जाएंगे।

read more: Today astrology : सावधान रहे इन राशियों के जातक, नहीं तो होगा नुकसान, देखें राशिफल

एमएसपी पर कानून बनाने का कोई जिक्र नहीं

इस पर अपनी प्रतिक्रिया में एसकेएम के नेता योगेंद्र यादव ने कहा, ‘समिति में एसकेएम के तीन सदस्यों की जगह खाली रखी गई है। वहीं सरकार ने किसान नेताओं के नाम पर अपने पांच समर्थकों को इसमें जगह दे दी है जिन्होंने कृषि कानूनों का समर्थन किया था।’

उन्होंने कहा कि समिति में शामिल किए गए किसान प्रतिनिधि या तो सीधे तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संगठन (आरएसएस) से जुड़े हुए हैं या फिर वे उनकी नीतियों का समर्थन करते हैं।

यादव ने कहा, ‘समिति के गठन संबंधी एजेंडा में एमएसपी पर कानून बनाने का कोई जिक्र नहीं किया गया है।’

इस समिति में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता किसान भारत भूषण त्यागी के अलावा किसान संगठनों के प्रतिनिधि के तौर पर गुणवंत पाटिल, कृष्णवीर चौधरी, प्रमोद कुमार चौधरी, गुणी प्रकाश और सैयद पाशा पटेल को जगह दी गई है।

read more: डबल मर्डर से दहली राजधानी, युवक ने दो साथियों के साथ मिलकर पत्नी और प्रेमी को उतारा मौत के घाट, कारण अज्ञात

इसके अलावा समिति में नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद, कृषि अर्थशास्त्री सीएससी शेखर, सुखपाल सिंह और नवीन पी सिंह को भी शामिल किया गया है।

कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक, एमएसपी समिति एमएसपी को अधिक असरदार एवं पारदर्शी बनाने के तरीके सुझाने के लिए काम करेगी। यह फसलों का एमएसपी तय करने वाली सीएसीपी को अधिक स्वायत्तता देने से जुड़े पहलू पर भी गौर करेगी।

इसके अलावा समिति देश की बदलती जरूरतों के अनुरूप कृषि विपणन प्रणाली को सशक्त करने के तरीके भी सुझाएगी। यह समिति प्राकृतिक कृषि, फसल विविधता और सूक्ष्म सिंचाई व्यवस्था के प्रोत्साहन के लिए भी काम करेगी।

 

 
Flowers