Government Will Present Condom To Bride- Groom on wedding

शादी में दूल्हा-दुल्हन को कंडोम गिफ्ट करेगी सरकार, चुना सितंबर का महीना, जानें क्यों

Government Will Present Condom To Bride- Groom : भारत के हर राज्य में नवविवाहित जोड़ों के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित हो रही है।

Edited By: , August 13, 2022 / 08:31 PM IST

भुवनेश्वर : Government Will Present Condom To Bride- Groom : भारत के हर राज्य में नवविवाहित जोड़ों के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित हो रही है। सभी राज्य की सरकार समय समय पर नवविवाहितों के लिए नई योजनाएं भी तैयार कर रही है। इसी बीच ओडिशा सरकार ने शादी के बंधन में बधने वाले जोड़ों के लिए एक ख़ास योजना तैयार की है। प्रदेश सरकार जल्द ही इस योजना को शुरू करने जा रही है।

यह भी पढ़े : इतनी सी बात पर महिला ने ई-रिक्शा चालक के साथ कर डाला यह कांड, वायरल वीडियो देख उड़ जाएंगे होश 

नवविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन किट देगी सरकार

Government Will Present Condom To Bride- Groom : इस योजना के तहत राज्य सरकार शादी के बंधन में बांधने वाले जोड़ों को परिवार नियोजन किट उपहार के रूप में देगी। इस परिवार नियोजन किट में कंडोम के साथ-साथ अन्य चीजें भी शामिल होंगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के तहत शुरू होने जा रही इस नई योजना का उद्देश्य युवा जोड़ों को परिवार नियोजन की स्थायी और अस्थायी तरीकों के बारे में जानकारी देना और उन्हें अपनाने के लिए जागरूक करना है।

यह भी पढ़े : 22 अगस्त को राजधानी पहुंचेंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, मध्य क्षेत्रीय परिषद की लेंगे बैठक

किट में शामिल है कंडोम, गर्भ निरोधक गोलियां और अन्य सामान

Government Will Present Condom To Bride- Groom : ओडिशा सरकार ने नवविवाहित जोड़ों को शादी के दिन यह किट गिफ्ट के तौर पर देने की योजना बनाई है। इस किट में परिवार नियोजन के तरीकों और उससे मिलने वाले लाभ की जानकारी, विवाह पंजीकरण फॉर्म, कंडोम, गर्भ निरोधक गोलियों की एक किताब होगी। इसके अलावा उपहार दिए जाने वाली किट में गर्भावस्था जांचने की किट, तौलिया, कंघी, नेल कटर, शीशा भी होगा।

यह भी पढ़े : किसानों की सहमति के बिना नहीं होगा भूमि अधिग्रहण, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान 

इस साल सितंबर से शुरू होगी योजना

Government Will Present Condom To Bride- Groom : परिवार नियोजन के निदेशक डॉ. बिजय पाणिग्रही योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं नवविवाहितों को किट बाटेंगी और वह यह काम इस साल सितंबर से शुरू कर देंगीं। इस काम के लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि वे ठीक प्रकार से लोगों को इसे अपनाने के लिए जागरूक कर सकें।

यह भी पढ़े : पहले से काफी बदल चुके हैं फिल्म सोल्जर के ‘जो जो’, अब करते हैं ये काम

डॉ. पाणिग्रही ने कहा कि नवविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन के तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हम उन्हें नव दंपति किट या नई पहल किट उपहार में दे रहे हैं। इस किट में सरकार की तरफ से जोड़ोंको परिवार नियोजन, कंडोम जैसे गर्भ निरोधकों, मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों सहित आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों की जानकारी के साथ उन्हें एक ग्रूमिंग किट दी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें