Government's big initiative to provide electricity to every house

Solar rooftop scheme 2022: घर घर बिजली पहुंचाने के लिए सरकार की बड़ी पहल, इस स्कीम के जरिए 25 साल तक मुफ्त में उठाएं फायदें

Government's big initiative to provide electricity to every house, avail the benefits for free for 25 years through this scheme

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2024 / 05:03 PM IST, Published Date : November 26, 2022/2:28 pm IST

Solar rooftop scheme started; सरकार लगातार जनता के हित के हित कई बड़े कदम उठा रही है। ताकि देश की जनता ज्यादा से ज्यादा संसाधनों का लुफ्त उठा सके। हाल ही में सरकार ने जनता के लिए एक ऐसी स्कीन निकली है। जिसके चलते चारो तरफ रोशनी होगी। बता दें कि सरकार ने घर घर बिजली पहुंचने के लिए सोलर पैनल स्कीम जारी की है। जिसके लिए सराकर द्वारा सब्सिडी भी दी जा रही है। बता दें कि अगर आप आज ही इस सोलर पैनल को अपने घर में लगवाते है तो आने वाले 25 साल तक आपको बिजली मुफ्त मिलेगी (free electricity for 25 years) । जिसके बाद आप दिल खोलकर बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे वो भी बिना पैसे दिए।

यह भी पढ़: बीजेपी विधायक के खिलाफ मामला दर्ज, कोर्ट ने दिया पेश होने का आदेश, जनपद CEO को दी थी धमकी

जरूरत के हिसाब से लगवाए सोलर प्लेट

Solar rooftop scheme started; अगर आप सरकार की इस योजना का लुफ्त उठाना चलते है तो इसके लिए आपको थोड़े बहुत पैसे खर्च करने पड़ेगे। सरकार सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित कर रही है। जिसके लिए हाल ही में इस स्कीम को जारी किया है। अगर आपको फ्री बिजली का फायदा उठाना है तो इसके लिए आपको सिर्फ एक काम करना है। अपनी घर की छत पर सोलर प्लेट लगवाना है । जिसके लिए सरकार आपको आधी कीमत भी देने के लिए तैयार है। बस आपको अपने इस्तेमाल के हिसाब से सोलर प्लेट लगवाना पड़ेगा। लेकिन सबसे पहले इस बात का आंकलन करना होगा कि आपको कितनी बिजली की जरूरत है. इससे आप को मालूम हो जाएगा कि कितनी कैपेसिटी वाला सोलर पैनल आपको लगवाना है।

यह भी पढ़; नेपाल में सत्ताधारी गठबंधन की चुनाव में बढ़त जारी

बिजली के उपयोग के हिसाब से लगवाए सोलर प्लेट

Government’s big initiative ; अगर आपके घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, एक पानी का मोटर और टीवी जैसी चीजें बिजली से चलने वाली हैं. फिर आपको प्रतिदन 6-8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए आपको 2 किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी. मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है. इसलिए चार सोलर पैनल 2 किलोवाट के लिए काफी होंगे.

यह भी पढ़; छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में कांग्रेस होगी मजबूत, भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए मंत्री टीएस सिंहदेव ने कही ये बात

कितना पैसा करना होगा खर्च?

Solar rooftop scheme started; अगर आप 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं, तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये तक आएगा. लेकिन आपको सरकार की तरफ से 40 फीसदी की सब्सिडी मिल जाएगी. ऐसे में आपको 72 हजार रुपये खर्च करने होंगे. सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है. ऐसे में आप एक बार पैसे खर्च कर लंबे समय के लिए बिजली बिल से निजात पा सकते हैं।

यह भी पढ़: डेविस कप : क्रोएशिया को 2-1 से हराकर आस्ट्रेलिया फाइनल में

सोलर रूफटॉप योजना की हुई शुरुआत

Solar rooftop scheme started; भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है। ताकि देश भर में बिजली की समस्या हमेशा के खत्म हो जाए। इसक साथ ही आपको बता दें कि 3 किलोवाट तक का रूफटॉप सोलर पैनल अगर आप लगवाते हैं, तो सरकार की तरफ से 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिल जाएगी तो वही 10 किलोवाट के सोलर पैनल पर 20 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है।

यह भी पढ़; रिटायरमेंट के बाद एक दिन भी नहीं रुकेगी कर्मचारी की पेंशन, सरकार करने जा रही नियमों में बदलाव

सरकार की तरफ से 40 फीसदी मिलेगी सब्सिडी

40 percent subsidy ; अगर आप 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं, तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये तक आएगा. लेकिन आपको सरकार की तरफ से 40 फीसदी की सब्सिडी मिल जाएगी( 40 percent subsidy) . ऐसे में आपको 72 हजार रुपये खर्च करने होंगे. सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है. ऐसे में आप एक बार पैसे खर्च कर लंबे समय के लिए बिजली बिल से निजात पा सकते हैं।

 

 
Flowers