Governmernt is going to incerase interest of these schemes

सुकन्या सहित इन योजनाओं में निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा फायदा, बढ़ने वाली हैं ब्याज दरें!

Governmernt is going to incerase interest of these schemes : सुकन्या सहित इन योजनाओं में निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा फायदा, बढ़ने वाली हैं....

Edited By: , July 1, 2022 / 03:33 PM IST

Sukanya Samriddhi Yojana : नई दिल्ली। जनता के फायदे के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर कई सारी योजनाएं लाती है। जैसे कि सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ बहुत सारे लोग उठाते हैं। इसके अलावा सरकार की अन्य योजनाओं जैसे, एनएससी, पीपीएफ जैसी बचत योजना में अगर आपने निवेश किया है तो आपके लिए जरुरी खबर है। इस योजना को लेकर सरकार ने बड़े बदलाव किये हैं। दरअसल, इन योजनाओं के तहत अब आपको स्कीमों पर जोरदार ब्याज मिलने वाला है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

बात दें केंद्र सरकार की इन योजनाओं में बड़ा बदलाव किया गया है। बताया जा रहा है कि सरकार की इन सभी योजनाओं में अब आपको आज से यानी 1 जुलाई से अपनी पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि जैसी बचत योजना पर ब्याज दरों में जबरदस्त बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

Read More : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! इस महीने बढ़ सकती है सैलरी, DA में होगा बड़ा इजाफा…

योजनाओं पर 0.50-0.75 फीसदी तक ब्याज दरें बढ़ी

हर तिमाही की शुरुआत में भारत सरकार की तरफ से वित्त मंत्रालय सरकारी बचत योजनाओं के ब्याज दरों की समीक्षा कर उसकी घोषणा करते हैं। ऐसे में ये उम्मीद जताई जाती है कि यानी 1 जुलाई 2022 से वित्त मंत्रालय सरकार की बचत योजनाओं पर 0.50 से लेकर 0.75 फीसदी तक ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा कर सकती है।

इन सरकारी योजनाओं पर बढ़ सकती है ब्याज दरें

गौरतलब है कि हाल ही में RBI ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद कई बैंकों ने डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी हुई थी। ऐसे में राहत देने के लिए ये उम्मीद जताई जा रही है कि 1 जुलाई से इन सरकारी बचत योजनाओं पर भी ब्याज दरों को बढ़ाया जा सकता है। इस पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 प्रतिशत सालाना ब्याज दर मिलता है जबकि NSC पर 6.8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है।

Read More : बच्चों के स्कूल बस्ते का भार होगा कम, बैग भारी मिलने पर स्कूल के खिलाफ होगी कार्रवाई

वहीं सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना पर वर्तमान में 7.6 फीसदी और सीनियर सिटीजन टैक्स सेविंग स्कीम पर 7.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इसके साथ ही किसान विकास पत्र पर 6.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है। जिसके बाद अब जनता इस उम्मीद में हैं कि सरकार 1 जुलाई से इन योजनाओं पर ब्याज बढ़ा सकती है।

अब ‘तीनों’ बेटियों का खुल सकता हिअ खाता

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पहले दो बेटियों का खाता ही खुलवाया जा सकता था। साथ ही इस योजना में दो बेट‍ियों के खाते पर ही 80सी के तहत टैक्‍स छूट का लाभ म‍िलता था। तीसरी बेटी पर यह फायदा नहीं म‍िलता था। नए न‍ियम के तहत एक बेटी के बाद यद‍ि दो जुड़वां बेटियां पैदा होती हैं तो उन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है।

Read More : 15 दिनों तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश, बिना मास्क नो एंट्री, जिला प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला

 

#HarGharTiranga