govt-has-increased-da-for-the-govt-employees

Hike in DA : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, डीए समेत मंहगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी, सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी

सरकार इस बार भत्ते में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगी । यह जानकारी सरकार ने ट्वीटर के माध्यम से लोगों को दी है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : July 23, 2022/3:57 am IST

Hike in DA : लंबे समय से डीए की बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने कर्मचारियों की बहुप्रत्याशित मांग को पूरा करते हुए मंहगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी कर दी है। इस बात की पहले से कोई जानकारी नहीं थी कि सरकार इस बार भत्ते में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगी । यह जानकारी सरकार ने ट्वीटर के माध्यम से लोगों को दी है।

सरकार ने दी जानकारी

दरअसल, उत्तरप्रदेश राज्य कर्मचारियों को योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ते में 3% बढ़ोतरी की है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मचारियों के व्यापक हित का ध्यान रखते हुए दिनांक 01 जनवरी 2022 से महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत की दर 31% से बढ़ा कर 34% करने का निर्णय लिया है।

Read More: धवन ने खेली 97 रनों की जबरदस्त पारी, भारत को सात विकेट पर 308 रन तक पहुंचाया 

केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर हुआ DA

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी इस समय 34% है। यानी अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के जितना महंगाई भत्ते का बेनिफिट मिलेगा। आपको बता दें कि इस ऐलान के तहत कर्मचारियों को 1 जनवरी 2022 से महंगाई भत्ते और महंगाई रहत का लाभ मिलेगा।

Read More: सामान्य सभा के दौरान राष्ट्रगान का अपमान, जोर जोर से हल्ला कर कुर्सी तोड़ते नजर आए जनप्रतिनिधि 

केंद्रीय कर्मचारियों को DA बढ़ोतरी का इंतजार

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी इस महीने के अंत तक बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है। दरअसल कर्मचारियों का महंगाई भत्ता AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है। मई तक का AICPI का आंकड़ा आ चुका है, जिसके आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय हो चुकी है। लेकिन जून के आंकड़े के बाद ही यह साफ हो पाएगा कि कर्मचारियों के DA में कितनी बढ़ोतरी होगी।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें