Govt imposes ban on BS-III petrol and BS-IV diesel 4-wheeler vehicles

अगर आपके पास है ऐसी गाड़ियां, तो इतने दिनों तक नहीं चला पाएंगे राजधानी में, इस वजह से सरकार ने लिया बड़ा फैसला

अगर आपके पास है ऐसी गाड़िया, तो इतने दिनों तक नहीं चला पाएंगे राजधानी में : Govt imposes ban on BS-III petrol and BS-IV diesel 4-wheeler

Edited By :   Modified Date:  December 5, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : December 5, 2022/8:43 pm IST

नई दिल्ली: Govt imposes ban on BS-III petrol vehicles  राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तीसरे चरण के तहत नौ दिसंबर तक शहर में बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल चारपहिया वाहनों के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अगर ये वाहन रोड पर चलते मिलते हैं, तो जुर्माना लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Read More : दूल्हे को छोड़ किसी और संग हनीमून मनाने पहुंची दुल्हन, मामला दर्ज 

Govt imposes ban on BS-III petrol vehicles ग्रेप के तीसरे चरण के अनुसार, BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल कारों के संचालन पर रोक लगाई गई है। वहीं, आपातकालीन, सरकारी और चुनाव से संबंधित वाहनों पर रोक नहीं रहेगा। अगर कोई भी GRAP के नियम का उल्लंघन करता मिलता है तो उस पर 20,000 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। यह रोक 9 दिसंबर तक लागू रहेगी।

Read More : नए साल पर आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत, इतने रुपए सस्ते हो सकते है पेट्रोल और डीजल, सरकार ले सकती है ये फैसला 

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति के मद्देनजर केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग ने दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्यों पर रविवार को रोक लगा दी थी। सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता मालूमी सुधार के साथ ‘‘बहुत खराब” श्रेणी में दर्ज की गई।इससे एक दिन पहले दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘‘गंभीर” श्रेणी में दर्ज की गई थी।दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह आठ बजकर दस मिनट पर 363 रहा था।