Grandmother's house used to send children here through parcels

यहां बच्चों को पार्सल के जरिए भेजते थे नानी—दादी के घर, इसकी वजह कर देगी दंग!

Grandmother's house used to send children here through parcels इस बात पर यकीन करना पल भर के लिए मुश्किल भी होगा लेकिन ये सच है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 8, 2022/3:24 pm IST

Grandmother’s house used to send children: नई दिल्ली। यह बात 19 वीं सदी की है। पुराने समय में लोग अपने छोटे बच्चों को पार्सल के जरिए दादी- नानी के घर भेजा करते थे। सुनने में ये बात आपको कुछ अटपटी जरूर लग सकती है वहीं इस बात पर यकीन करना पल भर के लिए मुश्किल भी होगा लेकिन ये सच है।

Read more: कामाख्या देवी में आखिर क्या चढ़ावा चढ़ाते हैं? मां काली के बाद महुआ मोइत्रा कामाख्या देवी को लेकर कही ये बात

लेकिन यह बात वाकई सच है। यह बात हो रही विकसित देश अमेरिका की। यहां पुराने समय में बच्चों को दादी- नानी के घर इसी तरह भेजा जाता था। इसकी वजह जान आप दंग रह जाएंगे। दरअसल ऐसा करने की पीछे वजह पैसों को बचाना था।

Read more: डिप्रेशन के मरीजों के इलाज के साथ रिसर्च, एम्स करने जा रहा जीनोम सिक्वेसिंग

Grandmother’s house used to send children: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 19वीं सदी में अमेरिका जैसे विकसित देश में बच्चों को ट्रेन से यात्रा करवाना महंगा पड़ता है। यही वजह थी कि लोगों ने बच्चों को दादी- नानी के घर पहुंचाने के लिए नया तरीका खोज निकाला। बच्चों को पार्सल के जरिए दादी- नानी के घर भेजा जाने लगा। ऐसा करना लोगों के लिए किफायती था। साल 1913 के शुरुआत में अमेरिकी पार्सल पोस्ट सर्विस में पैकेज भेजने के कुछ नियम थे। इन्हीं नियमों के तहत लोग बच्चों को आसानी से पार्सल कर भेजने लगे।