हरित अधिकरण ने दक्षिण दिल्ली में झील के अतिक्रमण पर रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए समिति गठित की |

हरित अधिकरण ने दक्षिण दिल्ली में झील के अतिक्रमण पर रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए समिति गठित की

हरित अधिकरण ने दक्षिण दिल्ली में झील के अतिक्रमण पर रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए समिति गठित की

:   Modified Date:  February 27, 2023 / 09:17 PM IST, Published Date : February 27, 2023/9:17 pm IST

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (भाषा) राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने यहां वसंत कुंज इलाके में स्थित एक झील के नजदीक अवैध अतिक्रमण और निर्माण कार्य का आरोप लगाने वाली एक याचिका पर तथ्यात्मक रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए एक समिति गठित की है।

याचिका के अनुसार, किशनगढ़ गांव से लगी झील पास स्थित स्मृति वन डीडीए पार्क में एक बड़ी झील को और इलाके की पूरी आर्द्रभूमि पारिस्थितिकी को जल उपलब्ध कराती है, लेकिन प्राधिकारी अवैध निर्माण के बावजूद कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

अधिकरण के न्यायिक सदस्य न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल और विशेषज्ञ सदस्य ए सेंथिल की एक पीठ ने कहा कि पर्यावरण से जुड़ा एक अहम सवाल पैदा हुआ है, लेकिन कोई कार्रवाई करने से पहले एक तथ्यात्मक रिपोर्ट हासिल करना उपयुक्त होगा।

पीठ ने कहा, ‘‘हम दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, दक्षिण दिल्ली के जिलाधिकारी, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) और दिल्ली आर्द्रभूमि प्राधिकरण की एक संयुक्त समिति गठित करते हैं, जो दो महीनों के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।’’

अधिकरण ने आगे की कार्यवाही के लिए मामले को 25 अप्रैल को सूचीबद्ध कर दिया।

याचिका के अनुसार, वसंत कुंज की झील में सदियों पुरानी पत्थर की दीवार और सीढ़ियां हैं, लेकिन अवैध निर्माण के जरिये इन सीढ़ियों तक का अतिक्रमण कर लिया गया है।

भाषा सुभाष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers