गुजरात : यात्री ट्रेन की चपेट में आने से शावक की मौत |

गुजरात : यात्री ट्रेन की चपेट में आने से शावक की मौत

गुजरात : यात्री ट्रेन की चपेट में आने से शावक की मौत

: , September 23, 2022 / 12:16 PM IST

अमरेली, 23 सितंबर (भाषा) गुजरात के अमरेली जिले में रेलवे ट्रैक पार करने के दौरान एक यात्री ट्रेन की चपेट में आने से शेर के एक शावक की मौत हो गई। वन विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि घटना बृहस्पतिवार रात घटी और इसमें मारे गए शावक की उम्र छह से सात महीने के बीच थी।

उप वन संरक्षक (शेत्रुंजी संभाग) जयंत पटेल ने कहा, “अमरेली जिले के गावडका गांव के पास जंगल के शेत्रुंजी संभाग में मीटर गेज ट्रैक पार करते समय छह से सात महीने का शावक एक यात्री ट्रेन की चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई।”

उन्होंने बताया कि यह घटना बृहस्पतिवार रात करीब साढ़े नौ बजे के आसपास उस समय हुई जब यात्री ट्रेन वेरावल से अमरेली जा रही थी।

पटेल के मुताबिक, घटना के चलते यात्री ट्रेन लगभग के संचालन में करीब डेढ़ घंटे की देरी हुई और वन विभाग के अधिकारियों ने लोको पायलट (इंजन चालक) व अन्य रेलवे कर्मचारियों से पूछताछ की।

पटेल ने कहा, “कर्मचारियों ने बताया कि उन्होंने एक शेरनी और तीन शावकों को रेल की पटरी पार करते हुए देखा था। शेरनी और दो शावकों ने जहां पटरी सफलतापूर्वक पार कर ली, वहीं एक शावक ट्रेन की चपेट में आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई।”

साल की शुरुआत में गुजरात सरकार ने राज्य विधानसभा को बताया था कि जनवरी 2020 से दिसंबर 2021 के बीच प्रदेश में 283 शेर, शेरनी और उनके शावकों की मौत हो चुकी है। सरकार ने यह भी बताया था कि इनमें से 29 की जान अप्राकृतिक कारणों से गई है। ट्रेन की चपेट में आना गुजरात में शेरों की मौत के प्रमुख अप्राकृतिक कारणों में से एक है।

गुजरात में 2020 की गणना के अनुसार 674 शेर हैं। यह संख्या 2015 की गणना के मुकाबले 29 फीसदी अधिक है।

भाषा पारुल मनीषा प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)