Tata and Airbus will invest 22 thousand crores

इस राज्य को मिला फिर बड़ा प्रोजेक्ट, पहली बार भारत में होगा इस प्लांट का निर्माण, ऐसे हुआ TATA और Airbus में समझौता

Tata and Airbus will invest 22 thousand crores इस राज्य को मिला फिर बड़ा प्रोजेक्ट, पहली बार भारत में होगा इस प्लांट का निर्माण

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : October 27, 2022/7:15 pm IST

 Tata and Airbus will invest 22 thousand crores: गुजरात को वेदांत-फॉक्सकॉन ग्रुप के बड़े निवेश के बाद फिर से एक बड़ा प्रोजेक्ट मिला है। टाटा और एयरबस ने प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य में 22 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया है। टाटा और एयरबस यहां मिलिट्री के लिए ट्रांसपोर्ट विमान का निर्माण करेंगे। रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने कहा, यह अपनी तरह का देश का पहला प्रोजेक्ट है जिसके तहत एक प्राइवेट कंपनी सेना में इस्तेमाल होने वाले विमान बनाएगी।

Read more: रायपुर पहुंचे PL पुनिया, 12 सीटें बड़ी चुनौती! कांग्रेस के मिशन बस्तर पर कल से करेंगे फोकस 

इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 21,935 करोड़ रुपये होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वडोदरा में इस प्लांट का उद्घाटन करेंगे। गुजरात में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं। इस प्रोजेक्ट को लेकर भी सरकार हजारों रोजगारों का वादा कर रही है। इसी सितंबर में गुजरात सरकार ने 1 लाख 54 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के लिए वेदांत-फॉक्सकॉन ग्रुप के साथ समझौता किया था।

वेदांत लिमिटेड और ताइवान की फॉक्सकॉन मिलकर गुजरात में सेमीकंडक्टर का उत्पादन करेंगे। अहमदाबाद के पास इसका प्लांट लगाया जाएगा। सरकार के बिजली को लेकर भी समझौता किया गया है। गुजरात सरकार इस प्रोजेक्ट के लिए बिजली के साथ अन्य सुविधाएं मुहैया करवाएगी। दावा किया गया है कि इससे 1 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

 Tata and Airbus will invest 22 thousand crores: सेना के लिए जरूरी उपकरणों और तकनीक की निर्भरता दूसरे देशों से कम करने में टाटा-एयरबस मदद कर रही है। इससे प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी अभियान ‘मेकइन इंडिया’ को भी बल मिल रहा है। पिछले महीने केंद्र सरकार ने एयरबस से 56 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट खरीदने का ऐलान किया था। अनुबंध के मुताबिक 16 एयरक्राफ्ट जल्दी ही डिलिवर किए जाएंगे और बाकी का निर्माण भारत में ही किया जाएगा।

Read more: ‘सेक्स के बदले नौकरी’ रैकेट का भंडाफोड़, पूर्व मुख्य सचिव के घर मिली 20 से अधिक लड़कियां, CCTV फुटेज हुआ गायब 

आधिकारिक बयान के मुताबिक सितंबर 2023 से अगस्त 2025 के बीच 16 एयरक्राफ्ट रेडी कंडीशन में सौंप दिए जाएंगे। वहीं गुजरात में बनाया गया पहला एयरक्राफ्ट सितंबर 2026 तक मिलेगा। लैटेस्ट सी 295 एयरक्राफ्ट एवरो एयरक्राफ्ट की जगह लेंगे जो काफी पुराने हो चुके हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें