H9N2 Virus with Covid-19

China Virus : कोविड-19 के बाद इस नए वायरल की एंट्री, प्रतिदिन सैकड़ों मरीज हो रहे भर्ती, स्वास्थ्य विभाग ने किया अलर्ट

H9N2 Virus with Covid-19 : कोरोना महामारी के बाद चीन से सामने आने वाली कोई भी बीमारी पर दुनियाभर की नजरें टिक जाती हैं।

Edited By :   November 27, 2023 / 09:41 AM IST

H9N2 Virus with Covid-19 : नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद चीन से सामने आने वाली कोई भी बीमारी पर दुनियाभर की नजरें टिक जाती हैं। इस समय चीन में एक रहस्यमय बीमारी ने सभी को परेशानी में ला दिया है। सांस से संबंधित इस निमोनिया बीमारी से बड़ी संख्या में बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। भारत सरकार भी इस बीमारी पर करीब से नजर बनाए हुए है।

 

H9N2 Virus with Covid-19  : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि भारत चीन में बच्चों में निमोनिया के रिपोर्ट किए गए मामलों की बारीकी से निगरानी कर रहा है और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि अब तक के आकलन के अनुसार भारत के लिए जोखिम कम है।

read more : Kartik Purnima Special : कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, सेठानी घाट पर सुबह से लगी भीड़

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, भारत मौजूदा स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय चीन में बच्चों में H9N2 के प्रकोप और सांस संबंधी बीमारी के समूहों पर बारीकी से नजर बनाए हुए है। चीन से रिपोर्ट किए गए एवियन इन्फ्लूएंजा मामले के साथ-साथ श्वसन संबंधी बीमारी के समूहों से भारत को कम जोखिम है।

सैकड़ों मरीज हर दिन इमरजेंसी में हो रहे भर्ती

रहस्यमयी बीमारी के चलते चीन की राजधानी बीजिंग और उसके 500 मील (करीब 800 किमी) के दायरे में सभी अस्पताल मरीजों से भर गए हैं। अलजजीरा के मुताबिक, बीजिंग के एक अस्पताल में इस बीमारी से पीड़ित करीब 1200 मरीज हर दिन इमरजेंसी में भर्ती हो रहे हैं। वहीं, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बताया कि चीन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सांस से जुड़ी एक बीमारी फैलने की जानकारी दी थी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp