हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने बेरोजगारी पर विपक्ष के दावों को 'राजनीतिक दुष्प्रचार' बताया |

हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने बेरोजगारी पर विपक्ष के दावों को ‘राजनीतिक दुष्प्रचार’ बताया

हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने बेरोजगारी पर विपक्ष के दावों को 'राजनीतिक दुष्प्रचार' बताया

:   Modified Date:  January 24, 2024 / 09:50 PM IST, Published Date : January 24, 2024/9:50 pm IST

चंडीगढ़, 24 जनवरी (भाषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विपक्षी दलों द्वारा बेरोज़गारी के मुद्दे पर उनकी सरकार को निशाना बनाने पर बुधवार को पलटवार करते हुए कहा कि उनका दावा ‘ राजनीतिक दुष्प्रचार’ है।

बेरोजगारी के संबंध में विपक्षी नेताओं की टिप्पणियों को खारिज करते हुए खट्टर ने कहा कि वे नौ प्रतिशत से 35 फीसदी तक के आंकड़ों का हवाला देते हैं। उन्होंने कहा कि वे (विपक्षी नेता) खुद बेरोजगारी दर का वास्तविक आंकड़ा नहीं जानते हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि वास्तविक बेरोजगारी दर लगभग 8.5 प्रतिशत है। खट्टर ने विपक्ष के 34 प्रतिशत तक के दावों को महज राजनीतिक दुष्प्रचार कहकर खारिज कर दिया।

कारोबार करने में आसानी के मामले में हरियाणा की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए, खट्टर ने रेखांकित किया कि राज्य निवेश के लिए एक पसंदीदा स्थान बन गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े नौ वर्षों में सरकार ने सफलतापूर्वक 30 लाख लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं।

उन्होंने कहा कि बैंकों के माध्यम से व्यक्तियों को ऋण उपलब्ध कराकर स्वरोजगार की सुविधा मुहैया कराने का भी प्रयास किया गया है।

खट्टर हिसार जिले के लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक राज्य स्तरीय समारोह में 2,024 करोड़ रुपये की कुल 153 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, विकास पहल में 686 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली 76 परियोजनाओं का उद्घाटन और 1,338 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली 77 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

खट्टर ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए सरकार के व्यवस्थागत बदलावों पर भी प्रकाश डाला, खासकर भर्ती और स्थानांतरण प्रक्रियाओं में, जिससे पारदर्शिता बढ़ी है।

खट्टर ने आरोप लगाया कि पिछली सरकारों के दौरान क्षेत्रवाद था और विशिष्ट क्षेत्रों में विकास कार्य किये गये थे।

उन्होंने कहा, “ इसके विपरीत, हमारी सरकार ने सभी क्षेत्रों में समान विकास सुनिश्चित किया है।”

भाषा नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)