Employees Retirement Age hike news

तो 2 साल बढ़ जाएगी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र! हाईकोर्ट ने राज्य शासन को दिए निर्देश

Employees Retirement Age hike news हाईकोर्ट ने राज्य शासन को दिए निर्देश, कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु में 2 वर्ष की वृद्धि संभव

Edited By :   Modified Date:  July 29, 2023 / 01:47 PM IST, Published Date : July 29, 2023/1:47 pm IST

Employees Retirement Age hike news: हाईकोर्ट ने कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। जिसके साथ ही कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिल सकता है। कर्मियों के सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि की जा सकती है। दरअसल सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की मांग वाले अभ्यावेदन को स्वीकार करते हुए हाईकोर्ट द्वारा राज्य शासन से इस पर विचार करने और इस पर निर्णय लेने के निर्देश दिए गए हैं।

जल्द होगा निर्णय

Employees Retirement Age hike news: केरल हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को महत्वपूर्ण निर्देश में कहा गया है कि सहकारी बैंक और विभिन्न सहकारी समितियों के कर्मचारियों द्वारा उनकी सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि की मांग की गई है। इसके अभ्यावेदन पर विचार किया जाए और इस पर जल्द से जल्द निर्णय लिया जाए।

Employees Retirement Age hike news: बता दें कि प्रदेश के सहकारी बैंक विभिन्न सहकारी समितियों में कार्यरत कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु वर्तमान में 58 वर्ष है। जिसे बढ़ाकर 60 वर्ष किए जाने की मांग की जा रही है। मामले में न्यायमूर्ति देवन रामचंद्र ने हाल ही में सहकारी समिति के कर्मचारियों द्वारा दायर रिट याचिका के एक बेंच पर आदेश पारित किए हैं।

सरकार की दलील

Employees Retirement Age hike news: हाई कोर्ट ने सरकार को 2 महीने के भीतर निर्णय लेने के निर्देश दिए हैं और आदेश दिया गया है। उनके रिटायरमेंट सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अधीन होगी। दायर याचिका पर सरकार द्वारा दलील दिया गया था कि कर्मचारियों के रिटायरमेंट आयु पर निर्णय लेना सरकार का नीतिगत दायरा है।

कर्मियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष निर्धारित

Employees Retirement Age hike news: बता दें कि केरल सहकारी समिति अधिनियम की धारा 186 2 में सहकारी समिति के कर्मियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष निर्धारित की गई थी। याचिकाकर्ताओं द्वारा कहा गया कि सरकार द्वारा रिटायरमेंट आयु में 2 वर्ष की वृद्धि की मांग को यह कहकर खारिज कर दिया गया है कि उनके रिटायरमेंट आयु को बढ़ाने का कोई भी प्रस्ताव नहीं है क्योंकि यह उनके नीति है। वही अदालत ने स्पष्ट किया है कि हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के कई निर्णय से अच्छी तरह से तय हो गया है कि नीतिगत निर्णय को उचित और गैर मनोवैज्ञानिक विचार द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए।

रिटायरमेंट की उम्र हो जाएगी 60

Employees Retirement Age hike news: राज्य सरकार द्वारा इस मामले में याचिकाकर्ताओं के दावों का जवाब तक नहीं दिया गया। जिस पर हाईकोर्ट द्वारा राज्य शासन को सेवानिवृत्ति आयु पर निर्णय लेने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में यदि राज्य शासन द्वारा कर्मचारियों की मांगों को मान लिया जाता है तो उनके रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि होगी। वही उनके रिटायरमेंट आयु बढ़कर 60 वर्ष हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- समारोह के दौरान IAS ने छूए चपरासी के पैर, साथ खड़े अधिकारी रह गए दंग, जानें क्या है माजरा

ये भी पढ़ें- जल्द होने जा रही राहुल की शादी! “राहुल गांधी के लिए लड़की ढूंढो आप”, जानें सोनिया गांधी ने किससे कही ये बात

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें