Holi gift to government employees, will get Rs 10,000

सरकारी कर्मचारियों की मनेगी असली होली! मिलेगा ₹10,000 का तोहफा, जानें कैसे लें फायदा

Holi gift to government employees, will get Rs 10,000

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : February 24, 2022/4:44 pm IST

नई दिल्ली : Holi gift to government employees देश भर के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार होली पर केंद्र सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है। कर्मचारियों को मोदी सरकार स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की घोषणा कर सकती है। इसमें केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपये देने का प्रावधान कर सकती है। इसका मतलब है कि इस होली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारी 10,000 रुपये बतौर एडवांस ले सकते हैं।

Read more : प्रधानमंत्री मोदी पुतिन से करें बात, युद्ध रोकने में करें मदद.. यूक्रेन के राजदूत ने हमले के बाद की अपील

Holi gift to government employees बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को इस रकम पर किसी ब्याज का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 हो सकती है यानी इस तारीख तक ही केंद्रीय कर्मचारी एडवांस ले सकते हैं। पिछले साल भी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इसकी घोषणा की थी।

Read more : अब तक 40 यूक्रेनी सैनिकों की मौत, शहरों में दागे गए क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलें

कितनी किस्त में करना होगा भुगतान?
त्योहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड (Pre Loaded) होगा। केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा। उन्हें सिर्फ खर्च करना होगा। केंद्रीय कर्मचारियों को इस बात की सहूलियत भी दी जा रही है कि इन पैसों की वापसी 10 किस्तों में कर सकते हैं। महज 1,000 रुपये की मासिक किस्तों में इसका भुगतान किया जा सकता है।

Read more : एक बार फिर करवट लेगा मौसम, देश के कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान 

10,000 करोड़ रुपये तक का होगा खर्च
मिली जानकारी के मुताबिक, फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत करीब 4,000-5,000 करोड़ रुपये के आंवटन की घोषणा हो सकती है। अगर राज्य भी इस स्कीम को लागू करते हैं तो करीब 8,000-10,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सूत्रों की मानें तो एडवांस स्कीम के बैंक चार्ज को भी सरकार उठाएगी। इस एडवांस को भी कर्मचारी डिजिटल तरीके से ही खर्च कर सकेंगे।