Home Minister Amit Shah's big announcement, Agniveers will get priority in

गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान, इन नौकरियों में अग्निवीरों को मिलेगी प्राथमिकता

Home Minister Amit Shah big announcement : सेना में जाने का सपना देखने वाले युवकों के लिए केंद्र सरकार ने ‘अग्निपथ योजना’ शुरू की है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : June 15, 2022/11:00 pm IST

नई दिल्ली : Home Minister Amit Shah big announcement : सेना में जाने का सपना देखने वाले युवकों के लिए केंद्र सरकार ने ‘अग्निपथ योजना’ शुरू की है। इस योजना के तहत युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा। ‘अग्निपथ योजना’ के तहत चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होने वाले अग्निवीरों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक अच्छी खबर आई है।

यह भी पढ़े : कुदरत का कहरः आकाशीय बिजली गिरने से 2 मासूम सहित 3 की मौत, गांव में पसरा मातम 

भर्ती में मिलेगी प्राथमिकता

Home Minister Amit Shah big announcement :  दरअसल, केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने ट्वीट में लिखा है कि अग्निपथ योजना’ के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए पीएम मोदी का एक दूरदर्शी व स्वागत योग्य निर्णय है। इसी संदर्भ में आज गृह मंत्रालय ने इस योजना में चार साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़े : सिंगर बी प्राक पर टूटा दुखों का पहाड़, सोशल मीडिया पर लिखा – सबसे बड़ी मुश्किल घड़ी से गुजर रहे हम, जानें क्या हुआ ऐसा 

Home Minister Amit Shah big announcement :  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में लिखा है कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय के इस निर्णय से ‘अग्निपथ योजना’ से प्रशिक्षित युवा आगे भी देश की सेवा और सुरक्षा में अपना योगदान दे पायेंगे। इस निर्णय पर विस्तृत योजना बनाने का काम शुरू हो गया है।

महिलाओं की भर्ती का भी है प्रवधान

Home Minister Amit Shah big announcement :  अग्निपथ योजना पर वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह (एफओसी-इन-चीफ पश्चिमी नौसेना कमान) ने कहा कि महिलाओं का प्रवेश सेवा की परिचालन आवश्यकता पर निर्भर करेगा। एक प्रावधान है कि यदि सेवा चाहती है, तो वह महिलाओं की भी भर्ती कर सकती है। मामले कोई परसेंटेज तय नहीं हुआ है। इसका निर्धारण भी जल्द किया जाएगा।

यह भी पढ़े : वरमाला लेकर आया दूल्हा, अचानक दूर भागने लगी दुल्हन, मेहमानों के भी उड़ गए होश 

पूर्वी वायु कमांडर ने कहा ये

Home Minister Amit Shah big announcement :  पूर्वी वायु कमांडर एयर मार्शल डीके पटनायक ने बताया कि युवाओं के लिए अग्निपथ योजना एक जीत-जीत की स्थिति है। सशस्त्र बलों में शामिल होने वाले व्यक्ति के लिए, उन बलों के लिए जो उसे नियुक्त करते हैं और राष्ट्र के लिए सभी के लिए जीत की स्थिति है। इसलिए यह केवल एक जीत की स्थिति नहीं है, बल्कि ट्रिपल-जीत स्थिति है।

क्या है ‘अग्निपथ भर्ती योजना’

Home Minister Amit Shah big announcement : ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा। साढ़े 17 साल से 21 साल के युवा लड़के और लड़कियां इसके लिए पात्र होंगे। इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इसकी शुरुआत 90 दिन के भीतर हो जाएगी। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग का समय भी चार साल में शामिल होगा।

यह भी पढ़े : महाराष्ट्र में चौथी लहर की दस्तक! पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4 हजार से ज्यादा केस आए सामने, मुंबई में मिले सबसे अधिक मरीज 

जाने अग्निवीर को कितनी मिलेगी तनख्वाह

Home Minister Amit Shah big announcement : हर अग्निवीर को भर्ती के साल 30 हजार महीने तनख्वाह मिलेगी। इसमें से 70 फीसदी यानी 21 हजार रुपये उसे दिए जाएंगे। बाकी 30 फीसदी यानी नौ हजार रुपये अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होंगे। इस फंड में इतनी ही राशि सरकार भी डालेगी। दूसरे साल अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36.5 हजार तो चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी।

चार साल में उसकी कुल बचत करीब 5.02 लाख रुपये होगी। वहीं सरकार की ओर से भी इतनी ही रकम जमा की जाएगी। नौकरी पूरी होने के बाद उसे ये रकम ब्याज सहित मिलेगी। जो करीब 11.71 लाख रुपये होगी। ये रकम टैक्स फ्री होगी।

यह भी पढ़े : राहुल से 3 दिन में 30 घंटे हुए सवाल-जवाब, आज ED ने यंग इंडिया कंपनी और चैरिटी के बारे में पूछा, शुक्रवार को फिर बुलाया 

Home Minister Amit Shah big announcement :  सेवा के दौरान शहीद होने या दिव्यांग होने पर आर्थिक मदद का प्रावधान भी है। अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसे सेवा निधि समेत एक करोड़ से ज्यादा की राशि ब्याज समेत दी जाएगी। इसके अलावा बची हुई नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा। अगर कोई जवान ड्यूटी के दौरान डिसेबिल यानी दिव्यांग हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी और बची हुई नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा। चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। जो 11.71 लाख रुपए होगा।

 
Flowers