How much difficulty in breathing, how much risk of death in patients of Omicron variant?

ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीजों को सांस लेने में कितनी परेशानी, मौत का कितना खतरा? रिसर्च कर रहे डॉक्टर्स की रिपोर्ट आई सामने

How much difficulty in breathing, how much risk of death in patients of Omicron variant?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : December 8, 2021/1:15 pm IST

Corona Omicron Variant: देश दुनिया में एक बार फिर कोरोना के नए वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। बीच दक्षिण अफ्रीका के ओमिक्रॉन एपिसेंटर में एक बड़े अस्पताल का शुरुआती डेटा बताता है कि यहां कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़ी है, लेकिन मरीजों को गंभीर रूप से मेडिकल सहायता की कम ही जरूरत पड़ रही है।

*IBC24 के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने 🤝🏻 के लिए Click करें*

पढ़ें- ‘मौत की मशीन’.. 1 मिनट में बिना दर्द के निकलेंगे प्राण.. इस देश ने दे दी मंजूरी

प्रीटोरिया में द स्टीव बाइको और श्वाने जिला अस्पताल ने 14 से 29 नवंबर के बीच 166 नए मामले दर्ज किए थे, जिनमें से 42 मरीज अभी भी वॉर्ड में दाखिल हैं। साउथ अफ्रीकन मेडिकल रिसर्च काउंसिल और स्टीव बाइको अस्पताल में इंफेक्शियस डिसीज डॉक्टर फरीद अब्दुल्लाह ने इन मरीजों में दिख रहे लक्षणों और उनकी स्थिति को बारीकी से ऑब्जर्व किया है।

पढ़ें- बुलेट पर खोज रहा था ‘हाईफाई लुगाई’.. ट्रैफिक पुलिस ने ठोका 9 हजार का जुर्माना.. वीडियो वायरल

रिसर्च में सामने आई ये बात

रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 वॉर्ड में दाखिल अधिकांश मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ी, जैसा कि पिछली लहर में देखा गया था। 2 दिसंबर को कुल 38 मरीजों को भर्ती किया गया था। इन 38 वयस्कों में से 6 वैक्सीनेटेड, 24 अनवैक्सीनेटेड और 8 ऐसे लोग थे जिनके वैक्सीनेशन स्टेटस की कोई जानकारी नहीं थी। पूरी तरह से वैक्सीनेट केवल एक शख्स को ही ऑक्सीजन पर रखा गया। हालांकि, फेफड़ों में पल्मोनरी डिसीज के चलते इलाज की जरूरत पड़ी. इन दो सप्ताह के भीतर 2 लोगों को इनटेंसिव केयर में रखने की जरूरत पड़ी।

पढ़ें- विधानसभा में प्रवेश के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज जरुरी.. तभी मिलेगा प्रवेश

कोविड वॉर्ड में भर्ती मरीजों में करीब 19 प्रतिशत 9 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे थे. जबकि 28 फीसद मरीजों की उम्र 30 से 39 साल के बीच थी। कोविड वॉर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दो सप्ताह में यहां किसी मरीज की मौत नहीं हुई। बता दें कि पिछले 18 महीनों में हुई कुल मौतों में बच्चों की हिस्सेदारी 17 फीसद है. बीते 18 महीनों में कोविड वॉर्ड में एडमिट रहने का औसत समय 2.8 से 8.5 दिन रहा है।

पढ़ें- Royal Enfield ने बनाया नया रिकॉर्ड, 2 मिनट में बिक गई सारी यूनिट्स.. बाइक के दीवाने हुए लोग

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्यूनिकेबल डिसीज ने पुष्टि की थी कि एपिसेंटर में लगभग सभी नए मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं। हालांकि, डॉ. अब्दुल्ला और उनकी टीम अभी ये साक्ष्य नहीं जुटा पाई है कि संक्रमण के सभी नए मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं। डॉक्टर अब्दुल्ला ने कहा, लेकिन फिर भी एक तार्किक अनुमान लगाया जा सकता है कि इस डेटा से जुड़े मामले नए वैरिएंट के संक्रमण के हो सकते हैं।