'Machine of death'.. life will come out without pain in 1 minute.. this country has given approval

‘मौत की मशीन’.. 1 मिनट में बिना दर्द के निकलेंगे प्राण.. इस देश ने दे दी मंजूरी

'Machine of death'.. life will come out without pain in 1 minute.. this country has given approval

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : December 8, 2021/12:57 pm IST

Switzerland Approves Euthanasia Device:  स्विटजरलैंड की सरकार ने इच्छा मृत्यु चाहने वालों के लिए ताबूत के आकार की एक मशीन को कानूनी मंजूरी दे दी है। इस मशीन की मदद से लोग मात्र एक मिनट में बिना दर्द के मौत की नींद सो सकेंगे।

*IBC24 के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने 🤝🏻 के लिए Click करें*

पढ़ें- बुलेट पर खोज रहा था ‘हाईफाई लुगाई’.. ट्रैफिक पुलिस ने ठोका 9 हजार का जुर्माना.. वीडियो वायरल

Switzerland Approves Euthanasia Device:  बताया जा रहा है कि मशीन के अंदर ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम हो जाता है जिससे संबंधित व्यक्ति की मौत हो जाती है। इस मशीन को सुसाइड मशीन भी कहा जा रहा है। इस ताबूत रूपी मशीन को अंदर बैठकर भी चलाया जा सकता है। यह मशीन ऐसे मरीजों के लिए मददगार है जो बीमारी के कारण बोल नहीं पाते हैं या बिस्तर से हिल भी नहीं पाते हैं।

पढ़ें- विधानसभा में प्रवेश के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज जरुरी.. तभी मिलेगा प्रवेश

Switzerland Approves Euthanasia Device:  इच्छा मृत्यु चाहने वाले को यह मशीन अपनी पसंदीदा जगह पर ले जाना होगा। इसके बाद सुसाइड मशीन का नष्ट होने योग्य कैप्सूल अलग हो जाता है। उसे ताबूत की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मशीन को ‘सारको’ नाम दिया गया है। इसका इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति में हाइपोक्सिया और हाइपोकेनिया की स्थिति पैदा हो जाती है। यानी संबंधित व्यक्ति के टिश्यू में अपर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है और खून में कार्बन डाइऑक्साइड की कमी से मृत्यु हो जाती है।

पढ़ें- Royal Enfield ने बनाया नया रिकॉर्ड, 2 मिनट में बिक गई सारी यूनिट्स.. बाइक के दीवाने हुए लोग

'Machine of death'बताया जा रहा है कि सुसाइड मशीन बनाने का विचार एनजीओ 'एक्जिट इंटरनेशनल' के निदेशक और 'डॉक्टर डेथ' कहे जाने वाले डॉक्टर फिलीप निट्श्के का है।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 8,439 नए मामले, 195 और मरीजों की मौत

स्विटजरलैंड में मदद के साथ आत्महत्या करना कानूनी माना जाता है। भारत समेत कई देशों में आत्महत्या को गैर कानूनी माना गया है। पिछले साल 1300 लोगों ने इस प्रावधान के तहत आत्महत्या की।

पढ़ें- नाराज छात्र ने प्रिंसिपल पर चलाई गोलियां, स्कूल में मची अफरा-तफरी, दहशत में टीचर और स्टूडेंट्स 

इसे लेकर उनकी कड़ी आलोचना भी हो रही है। लोग मशीन में इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके को गलत बता रहे हैं। उनके अनुसार यह गैस चेंबर जैसी है। यह मशीन आत्महत्या को बढ़ावा देगी। वर्तमान समय में दो प्रोटो टाइप बनकर तैयार हो गए हैं। अब एक तीसरी मशीन को बनाया जा रहा है। यह अगले साल तक तैयार हो जाएगी।

 

 

 
Flowers