How To Apply On CAA Portal

How To Apply On CAA Portal : CAA पोर्टल पर कैसे करें आवेदन, यहां देखें पूरी प्रक्रिया, बस करना होगा ये काम

How To Apply On CAA Portal : नागरिकता के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जाएगा। इसके लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Edited By :   Modified Date:  March 11, 2024 / 06:51 PM IST, Published Date : March 11, 2024/6:51 pm IST

How To Apply On CAA Portal  : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है। नागरिक संशोधन कानून यानी CAA को जल्द लागू किया गया। इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है। इसके तहत अब तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी। अब से सीएए के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि आखिर सीएए पोर्टल पर अप्लाई कैसे करें और साथ ही किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। चलिए हम बताते हैं सीएए पोर्टल की पूरी जानकारी।

read more : CAA implemented in India : लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, देश में लागू हुआ CAA 

CAA के लिए के लिए ऑनलाइन अप्लाई

How To Apply On CAA Portal  : सीएए पोर्टल पर भारत में नागरिकता के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जाएगा। इसके लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट को सब्मिट करना होगा। फिर रजिस्ट्रेशन के बाद सरकारी जांच पड़ताल होगी। अगर आपके सारे दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो आपको भारत की नागरिकत दे दी जाएगी।

 

सीएए नियमों के तहत ऑनलाइन पोर्टल के जरिए आवेदन मांगे जाएंगे। इस प्रक्रिया का काम पूरा हो चुका है। नागरिकता संशोधन अधिनियम के नियमों के तहत भारत के तीन मुस्लिम पड़ोसी देश, जिनमें पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं। गैर मुस्लिम प्रवासी लोगों के लिए भारत की नागरिकता लेने के नियम आसान हो जाएंगे।

इन छह समुदायों में हिंदू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध और पारसी, शामिल हैं। नागरिकता संशोधन विधेयक 11 दिसंबर, 2019 को संसद द्वारा पारित किया गया था। एक दिन बाद ही इस विधेयक को राष्ट्रपति की सहमति मिल गई थी। सीएए के जरिए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदायों से संबंधित अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता लेने में आसानी होगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers