How To Book Lower Berth in Train? IRCTC Suggest Special Tricks

ट्रेन में हर बार चाहिए लोवर बर्थ, तो फॉलो करें IRCTC की ये स्पेशल ट्रिक्स, जानिए कैसे नीचे वाली सीट?

ट्रेन में हर बार चाहिए लोवर बर्थ, तो फॉलो करें IRCTC की ये स्पेशल ट्रिक्स! How To Book Lower Berth in Train? IRCTC Suggest Special Tricks

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : June 18, 2022/4:53 am IST

नई दिल्ली: How To Book Lower Berth in Train हम सब कभी न कभी रेल यात्रा जरूर करते हैं, लेकिन यात्रा के दौरान कई बार हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हमें तकलीफों का सामना तब करना पड़ता है, जब हमारी सीट कन्फर्म न हो या जब लोवर बर्थ न मिले और यात्रा के दौरान बुजुर्ग लोग साथ हो। तो अगर आप भी यात्रा के दौरान ट्रेन में लोवर बर्थ चाहते हैं तो आपको IRCTC के कुछ टीप्स फॉलो करने होंगे, तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप लोवर बर्थ में कन्फर्म सीट ले सकते हैं।

Read More: ट्रांसपोर्टरों का 31 करोड़ से ज्यादा का टैक्स बकाया, राशि वसूलने में अब परिवहन विभाग के छूट रहे पसीने

How To Book Lower Berth in Train यात्रा के दौरान ट्रेन में लोवर बर्थ कैसे पाएं? इस सवाल के जवाब में IRCTC ने कहा कि महोदय, निचली बर्थ/वरिष्ठ नागरिक कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक है, निचली बर्थ 45 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिलाओं के लिए निर्धारित की गई है। जब वह अकेले या दो यात्रियों के साथ यात्रा करता है (एक टिकट पर यात्रा करने के मानदंडों के तहत)

Read More: दिल्ली के लोगों का खाता किराए पर लेकर उपयोग करते थे छत्तीसगढ़ के 2 गैंगस्टर्स, गिरफ्तारी के बाद हुए ये चौकाने वाले खुलासे

IRCTC ने आगे कहा कि यदि दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं है, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करता हैं।

Read More: तारक मेहता फेम ‘सोनू भिड़े’ ने समंदर में लगाई आग! सिजलिंग लुक में लहरों के बीच करती नजर आई मस्ती

आपको बता दें कि अगर आप सीनियर सिटीजन नहीं हैं लेकिन लोअर बर्थ पाना चाहते हैं तो आपको IRCTC की वेबसाइट पर बुकिंग करते समय बर्थ प्रेफरेंस को चुनना चाहिए। उसके बाद रेलवे आपको अपने नियमों के अनुसार निचली सीट आवंटित कर सकता है। इस तरह आप सफर के दौरान खिड़की का मजा ले सकते हैं।

Read More: मानसून का मजा लेने छत्तीसगढ़ पहुंचे विदेशी पक्षी, कलरव से गुलजार हुआ ये गांव, ग्रामीण मानते हैं देवदूत