Hydrogen gas buses will run for the first time in the country

देश में पहली बार चलेंगी हाइड्रोजन गैस वाली बसें, एनटीपीसी करेगा संचालन

देश में पहली बार चलेंगी हाइड्रोजन गैस वाली बसें, एनटीपीसी करेगा संचालन Hydrogen gas buses will run for the first time in the country

Edited By: , July 31, 2022 / 10:47 AM IST

Hydrogen Gas Buses in india : नई दिल्ली। लद्दाख की राजधानी लेह में देश की पहली हाइड्रोजन बस सेवा शुरू होने जा रही है। एनटीपीसी आरईएल द्वारा लेह में एक 1.25 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र भी स्थापित किया गया। यह संयंत्र पूरी तरह से हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन को समर्पित होगा ताकि ईंधन स्टेशन को पूरी तरह से हरित रखा जा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य कार्यक्रम के समापन पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लेह में देश के पहले ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी प्रोजेक्ट समेत राष्ट्रीय स्तर पर कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

Read more: जानिए विज्ञान भी क्यों मानता है श्रावण मास में व्रत रखना, देखें इसके ख़ास महत्त्व 

Hydrogen Gas Buses : लेह में पायलट परियोजना के तौर पर पांच फ्यूल सेल इलेक्ट्रिसिटी बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत घर की छत पर सोलर प्लांट लगाने का आवेदन करने के बाद पूरी प्रक्रिया से जुड़ा अपडेट अब पोर्टल के जरिए आसानी से मिल जाएगा।

नई दिल्ली से प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय ऊर्जा, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, भारी उद्योग मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के अलावा लद्दाख से उप राज्यपाल आरके माथुर, पहाड़ी विकास परिषद लेह के अध्यक्ष ताशी ग्यालसन, सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल समेत अन्य प्रतिनिधि शामिल हुए।

Read more: Today’s Rashifal: आज इन राशि वालों के बनेंगे हर बिगड़े काम, व्यापार में भी होगा मुनाफा, जानिए आज का अपना राशिफल 

बैटरी से चलती है हाइड्रोजन बस
Hydrogen Gas Buses : इलेक्ट्रिक बस चार्ज की गई बैटरी से चलती है जबकि हाइड्रोजन बस इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल करते हुए फ्यूल सेल से चलती है। बस में पहले से फ्यूल सेल होते हैं जो हाइड्रोजन की मदद वातावरण की हवा और ऑक्सीजन का मिश्रण बनाकर वाहन को ऊर्जा देते हैं। इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन वाहन दोनों ही पूरी तरह से प्रदूषण रहित हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 

#HarGharTiranga