If Rahul Gandhi does not agree, the CM of this state will contest

राहुल गांधी नहीं माने तो इस राज्य के सीएम लड़ेंगे चुनाव! सोनिया गांधी से आज होगी मुलाकात

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ी हुई है। राहुल गाँधी चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इसको लेकर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : September 21, 2022/1:15 pm IST

Will contest the election of Congress President: नई दिल्ली – कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ी हुई है। राहुल गाँधी चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इसको लेकर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। इस बीच,राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने बीती रात अपने विधायकों की बैठक बुलाई जहां उन्होंने स्पष्ट संकेत दिए कि राहुल गांधी के चुनाव नहीं लड़ने की स्थिति में वह कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे। राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने की मांग उठ रही है और कई राज्यों की कांग्रेस यूनिट ने उनके पक्ष में प्रस्ताव पास किया है लेकिन अभी तक राहुल गांधी की तरफ से अध्यक्ष पद के लिए होने जा रहे चुनाव पर कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिले हैं। हालांकि, हाल ही में राहुल गांधी ने कहा था कि उनके मन में कोई भ्रम नहीं है और जो उचित होगा वह करेंगे।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने केके मिश्रा को किया तलब, ब्राह्मणों को लेकर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी 

गहलोत के इस्तीफे पर संशय

Will contest the election of Congress President : अभी तक इस बात पर संशय बना हुआ है कि क्या कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शामिल होने से पहले गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे? दरअसल, गहलोत चाहते हैं कि कुछ समय और उन्हें इस पद पर रहने दिया जाए या फिर उनके किसी करीबी व्यक्ति को यह पद सौंपा जाए। दूसरी तरफ सचिन पायलट गुट यह आस लगाए बैठा है कि गहलोत के दिल्ली जाने पर पायलट को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।

read more : IND VS AUS T20 2022 : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पर समाई हार्दिक पांड्या की आत्मा! किया ऐसा कि देखकर दंग रह गया पूरा स्टेडियम 

पायलट गुट को इस्तीफे की आस

Will contest the election of Congress President : पायलट गुट चाहता है कि नामांकन दायर करने से पहले गहलोत मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दें। राजस्थान के उप मुख्यमंत्री रह चुके सचिन पायलट के समर्थकों का मानना है कि अगर गहलोत को मुख्यमंत्री रहते हुए कांग्रेस अध्यक्ष चुन लिया जाता है तो वह अपनी मर्जी से राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री चुन सकते हैं और वह सचिन पायलट नहीं होंगे। वहीं, सचिन पायलट आज राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए हैं।

read more: रोहित शर्मा ने मैदान में पकड़ी डीके की गर्दन, आखिर किस बात पर कैप्टन को आया गुस्सा 

निष्पक्ष रहेगा गांधी परिवार

Will contest the election of Congress President : कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कोई भी उम्मीदवार चुनाव लड़ सकता है। पार्टी और नेतृत्व का यही स्टैंड है। अगर कोई भी चुनाव लड़ता है तो नेतृत्व निष्पक्ष रहेगा। खबरें हैं कि गांधी परिवार किसी भी उम्मीदवार का प्रस्तावक नहीं बनेगा।

read more : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने केके मिश्रा को किया तलब, ब्राह्मणों को लेकर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी 

शशि थरूर पार्टी के शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के लिए तैयार

Will contest the election of Congress President : वहीं, शशि थरूर पार्टी के शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। थरूर ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और चुनाव लड़ने की इच्छा जताई। समझा जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने थरूर को बता दिया था कि वह चुनावों में ‘तटस्थ’ रहेंगी।

read more: रोहित शर्मा ने मैदान में पकड़ी डीके की गर्दन, आखिर किस बात पर कैप्टन को आया गुस्सा 

गहलोत पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का पसंदीदा उम्मीदवार

Will contest the election of Congress President : गहलोत को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए एक शीर्ष दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। कुछ सूत्रों के अनुसार गहलोत को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का पसंदीदा उम्मीदवार माना जाता है। हालांकि, राजस्थान के सीएम ने अब तक इस बात से इनकार किया है कि वह एक उम्मीदवार हैं और उन्होंने कहा कि वह राहुल गांधी को चुनाव लड़ने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे। सूत्रों के अनुसार, गहलोत ने भी शर्त रख दी है कि फिर राजस्थान का मुख्यमंत्री सचिन पायलट को नहीं बल्कि सी पी जोशी को बनाया जाए। सीपी जोशी इस समय राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष हैं।

read more : फर्जी एंटी करप्शन अधिकारी अंडर अरेस्ट, मासूम लोगों के साथ करता था ये काम 

 दिल्ली के लिए रवाना होंगे गहलोत

Will contest the election of Congress President : गहलोत दिल्ली के लिए रवाना होंगे। इसके बाद वह राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ी यात्रा में भाग लेने के लिए कोच्चि के लिए रवाना हो सकते हैं। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इस पद के लिए गांधी के समर्थन में एक प्रस्ताव पारित करने का बीड़ा उठाया है, जिससे कई अन्य राज्यों में पार्टी इकाइयों से समर्थन की इसी तरह की अभिव्यक्ति हुई है। कांग्रेस में संगठनात्मक चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर को समाप्त होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है और अगर जरूरत पड़ी तो चुनाव 17 अक्टूबर को होंगे। नतीजे 19 अक्टूबर को आएंगे।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers