IMD issues very Heavy Rain Warning in Delhi and NCR Area

राजधानी में बदला मौसम का मिजाज, अगले तीन दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD issues very Heavy Rain Warning in Delhi and NCR Area

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : September 21, 2022/3:21 pm IST

नई दिल्लीः Heavy Rain Warning in Delhi  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से मानसून की वापसी से पहले अगले दो-तीन दिनों में और अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है।

Read more : Congress President Election : नामांकन भरने के बाद भी दो पदों पर रह सकते है गहलोत? जानें कैसे… 

Heavy Rain Warning in Delhi  दिल्ली के पश्चिम, मध्य, उत्तर, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में दिन के समय और अधिक बारिश होने के आसार हैं। दिल्ली में अगले कुछ दिनों में बारिश होने से वर्षा की कमी छ हद तक दूर होने की उम्मीद है। राजधानी में अकेले सितंबर माह में ही औसत से 49 प्रतिशत कम बारिश हुई है। बारिश के परिणामस्वरूप वायु गुणवत्ता भी ठीक रहने की उम्मीद है और साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

Read more : राजस्थान: बूंदी पुलिस ने नाबालिगों के खिलाफ यौन अपराधों को रोकने के लिए की पहल

दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है। रिज रोड मौसम केंद्र में मंगलवार को 88.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में 85.5 मिमी बारिश हुई।आईएमडी ने कहा कि बुधवार और बृहस्पतिवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

Read more : प्रदेश में उभर रहा थर्ड फ्रंट, सभी सीटों पर मजबूती से लड़ने का किया ऐलान

दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में सितंबर में अब तक केवल 52.9 मिमी बारिश दर्ज की गयी है जो कि सामान्य 104.8 मिमी के मुकाबले काफी कम है। अगस्त के महीने में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गयी थी जो पिछले 14 वर्षों के दौरान सबसे कम है। दिल्ली में एक जून से मानसून के आगमन के बाद से अब तक कुल 405.3 मिमी बारिश दर्ज की गयी है जबकि सामान्य तौर पर राजधानी में इस दौरान 621.7 मिमी बारिश दर्ज की जाती है।

Read more : Congress President Election : नामांकन भरने के बाद भी दो पदों पर रह सकते है गहलोत? जानें कैसे… 

आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 17 सितंबर की सामान्य तारीख के तीन दिन बाद दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे कच्छ के कुछ हिस्सों से वापस लौट गया है। आमतौर पर मानसून के दिल्ली से वापस लौटने के लिए पश्चिमी राजस्थान से इसकी वापसी के बाद लगभग एक सप्ताह का समय लगता है।

 
Flowers