Income Tax Refund Update

Income Tax Refund Update: आप भी कर रहे है रिफंड का इंतजार तो ये खबर जरूर पढ़ें, इन खातों में नहीं आएगा रिफंड, जानें वजह

Income Tax Refund Update करदाताओं के लिए बड़ी खबर, आयकर विभाग बोला- इन बैंक खातों में नहीं आएगा रिफंड, जानें वजह

Edited By :   Modified Date:  September 7, 2023 / 12:10 PM IST, Published Date : September 7, 2023/12:06 pm IST

Income Tax Refund Update: इनकम टैक्स फआइल करने की आखिरी तारीख निकल चुकी है। जिसके बाद करदाताओं का रिटर्न वापस आ गया है लेकिन अभी भी कई लोग रिफंड का इंतजार कर रहें है। यदि आप एक करदाता हैं जो अपने रिफंड का इंतजार कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि केवल सत्यापित बैंक खातों में ही आयकर विभाग की तरफ से रिफंड भेजा जाएगा। ऐसे में हर किसी को बैंक खाते की जानकारी में बदलाव के कारण, पहले से मान्य बैंक खातों को अपडेट और पुनः मान्य करने की आवश्यकता है।

Income Tax Refund Update: इनकम टैक्स रिफंड पाने के लिए सबसे पहले बैंक अकाउंट को प्री-वैलिडेट करना होगा। इसके अतिरिक्त, ई-वेरिफिकेशन उद्देश्यों के लिए EVC(इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेश कोड) को सक्षम करने के लिए विशेष करदाता द्वारा पूर्व-मान्य बैंक खाते का उपयोग किया जा सकता है। टैक्स रिटर्न, अन्य फॉर्म, ई-प्रोसिडिंग, रिफंड रिइश्यू , पासवर्ड रीसेट और ई-फाइलिंग खाते में सुरक्षित लॉगिन सभी ई-वेरिफिकेशन के लिए काम आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Janmastami Shubh Muhurat: इस शुभ मुहूर्त पर करें लड्डू गोपाल की पूजा, इन उपायों को करने से जीवन में आएंगी खुशियां

आपका बैंक खाता मान्य है या नहीं?

http://incometax.gov.in पर जाएं और लॉगइन करें।
Profile section पर जाएं।
My Bank Account पर क्लिक करें।

बैंक खाता पुनः सत्यापित करें या जोड़ें

Income Tax Refund Update: वेलिडेशन अनुरोध की स्थिति आपके द्वारा ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर भेजी जाएगी।

ये भी पढ़ें- MP Weather Update: किसानों के सिर से हटे चिंता के बादल, मौसम विभाग ने अति भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

विफल बैंक अकाउंट

Income Tax Refund Update: यदि सत्यापन विफल हो जाता है, तो जानकारी विफल बैंक खातों के अंतर्गत दिखाई जाती है। असफल बैंक पूर्व-सत्यापन की स्थिति में, असफल बैंक खातों को सत्यापन के लिए फिर से सबमिट किया जा सकता है। विफल बैंक खाता अनुभाग में जाकर बैंक और ‘Validation in progress’ स्टेटस वाले खाते के लिए Re-Validate पर क्लिक करें।

मध्य प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर क्या है आपकी राय, यहां क्लिक करे भरें सर्वे फॉर्म

छत्तीसगढ़ के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर क्या है आपकी राय, यहां क्लिक करे भरें सर्वे फॉर्म

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें