Incoming call and SMS rules will change from May 1

स्मार्टफोन यूजर्स को बड़ा झटका! 1 मई से बदल जाएंगे incoming Call और SMS के ये नियम

Incoming call and SMS rules will change from May 1 1 मई से इनकमिंग कॉल्स और SMS के लिए नया नियम लागू कर रहा है।

Edited By :   Modified Date:  April 26, 2023 / 08:04 PM IST, Published Date : April 26, 2023/8:03 pm IST

Incoming call and SMS rules will change from May 1 : टेलीकॉम रेगुलेटर (TRAI) 1 मई से इनकमिंग कॉल्स और SMS के लिए नया नियम लागू कर रहा है। ट्राई के नए नियम में एक AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) फिल्टर की व्यवस्था की जा रही है, जिसके बाद से यूजर्स को बैंकिंग और अन्य मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से आने वाले फर्जी कॉल और मैसेज पर विराम लग जाएगा। यूजर्स को टेलीमार्केटिंग के नाम से आने वाले अनजान कॉल्स और मैसेज से छुटकारा मिल जाएगा।

Read more: RBI Recruitment 2023: RBI Bank में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, मिलेगी 55 हजार सैलरी, ग्रेजुएट जल्द करें आवेदन 

ट्राई की ओर से टेलीकॉम कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियां 1 मई से फोन कॉल और मैसेज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर लगा रही है। यह फिल्टर फर्जी कॉल और मैसेज को यूजर तक पहुंचने से रोकने का काम करेगा।

अगर मौजूदा वक्त की बात करें, तो टेलीकॉम कंपनी एयरटेल की ओर से AI फिल्टर लगाने की सुविधा शुरू कर दी गई है। जबकि जियो की ओर से अलगे कुछ माह में फिल्टर लगाया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि भारत में AI फिल्टर की शुरुआत 1 मई 2023 से शुरू हो जाएगी।

जानें क्या है नया नियम?

TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को आदेश जारी किया है, जिसमें उन्हें 1 मई से फोन कॉल और मैसेज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर लगाने के लिए कहा गया है। यह AI फिल्टर यूजर्स को किसी अनजान नंबर से आने वाले फर्जी कॉल और मैसेज को रोक देगा। फिलहाल Airtel ने अपने यूजर्स के लिए यह AI फिल्टर लगाना शुरू कर दिया है, जबकि Jio आने वाले कुछ महीनों में अपने यूजर्स के लिए यह फिल्टर लगाएगा।

पहले भी TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को इस तरह की व्यवस्था के लिए कई बार निर्देश जारी कर चुका है। पिछले दिनों आई रिपोर्ट के मुताबिक, यह नियम 1 मई 2023 से लागू हो रहा है। टेलीमार्केटर को टेलीकॉम कंपनियों से मार्केटिंग कॉल और SMS करने के लिए स्पेशल नंबर लेना पड़ता है। इसके लिए कंपनी को नंबर के साथ-साथ टेम्पलेट भी रजिस्टर करवाना पड़ता है। यह AI फिल्टर बिना रजिस्टर्ड नंबर से होने वाले कॉल्स और SMS को रोक देगा।

कॉलर आईडी फीचर पर हो रहा काम

Incoming call and SMS rules will change from May 1 : TRAI लंबे समय से फर्जी कॉल और मैसेज को रोकने के लिए कॉलर आईडी फीचर पर काम कर रहा है। यह फीचर यूजर्स को 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर से आने वाले प्रमोशनल कॉल्स को रोक देगा। ट्राई का यह कॉलर आईडी फीचर फोन पर आने वाले इनकमिंग कॉल में करने वाले कॉलर का फोटो और नाम डिस्प्ले करेगा।

Read more: आज से बदलेगी इन राशि वालों की तकदीर, करियर और व्यापार में होगा बड़ा बदलाव, बनेंगे धन के योग 

तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां Airtel, Vi और Jio इस कॉलर आईडी फीचर के लिए TrueCaller से बात कर रही है। ये कंपनियां यूजर प्राइवेसी के उल्लंघन की वजह से इस फीचर को लाने से बच रही थीं। हालांकि, अब ट्राई के आदेश के बाद ये कंपनियां इस फीचर पर काम करने के लिए तैयार हो गई हैं।

बैंकिंग फ्रॉड के कई मामले

फर्जी कॉल और SMS के जरिए बैंकिंग फ्रॉड के कई मामले सामने आने के बाद TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों से प्रमोशनल कॉल्स और मैसेज के टेम्पलेट्स में बदलाव करने के लिए कहा था और एक ऐसा फिल्टर लगाने के लिए कहा था, जो किसी अनजान नंबर से आने वाले इनकमिंग कॉल और SMS को रोक सके।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers