India is at this position in the list of countries suffering from hunger

भुखमरी से जूझ रहे देशों की सूची में इस पायदान पर है भारत, सूची देखकर नहीं होगा यकीन

वैश्विक भुखमरी सूचकांक में 116 देशों को शामिल किया गया था, जिनमें भारत का स्थान 101वां रहा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : September 10, 2022/1:12 pm IST

वैश्विक भुखमरी सूचकांक:लाल बहादुर शास्त्री के उन बातों को याद करते हैं जिसमें, “1965 की लड़ाई के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति लिंडन जॉन्सन ने शास्त्री को धमकी दी थी कि अगर आपने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ लड़ाई बंद नहीं की तो हम आपको पीएल 480 के तहत जो लाल गेहूँ भेजते हैं, उसे बंद कर देंगे। उस समय भारत गेहूँ के उत्पादन में आत्मनिर्भर नहीं था। शास्त्री को ये बात बहुत चुभी क्योंकि वो स्वाभिमानी व्यक्ति थे।उन्होंने देशवासियों से कहा कि हम हफ़्ते में एक वक्त भोजन नहीं करेंगे। उसकी वजह से अमरीका से आने वाले गेहूँ की आपूर्ति हो जाएगी। बात करें भारत की रैंकिंग की तो 2021 की रैंकिंग के अनुसार 116 देशों में भारत का स्थान 101 है। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read More: Asia Cup 2022 : श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में बाबर आजम को अंपायर पर गुस्सा, मैदान पर की ऐसी हरकत 

विश्व स्वास्थ्य संगठन नें ये अधिकारिक रुप से बताया कि 2021 के वैश्विक भुखमरी सूचकांक में 116 देशों को शामिल किया गया था, जिनमें भारत का स्थान 101वां रहा। यह रिपोर्ट पिछले साल अक्टूबर में जारी की गई थी। इस रिपोर्ट में पड़ोसी देश- पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल भारत से आगे बताए गए थे। वहीं, 2020 में वैश्विक भुखमरी सूचकांक में भारत 107 देशों में 94वें स्थान पर रहा था।

Read More: मुस्लिम युवती ने इस्लाम छोड़ थामा ‘भगवा’, जानिए क्यों अपनाया हिंदू धर्म

 

दो हजार बाइस की रिपोर्ट कुछ महीनों में आपके सामने होगी हम आपको यह रिपोर्ट इस लिए बता रहे हैं ताकि कि ग्लोबल समझ को और अधिक मजबूती प्राप्त हो सके। देश दुनिया की तमाम खबरों के लिए आप IBC24 को फॉलो कर सकते हैं। 

 

 
Flowers