SarkaronIBC24: चीन को पीछे छोड़ दुनिया में पहले नंबर पर पहुंचा भारत, जनसंख्या के साथ ही बढ़ी देश की चिंता...जानें कैसे? |

SarkaronIBC24: चीन को पीछे छोड़ दुनिया में पहले नंबर पर पहुंचा भारत, जनसंख्या के साथ ही बढ़ी देश की चिंता…जानें कैसे?

India left China in population: संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष यानी UNFPA की स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट 2023 के अनुसार भारत की आबादी एक साल में डेढ़ फीसदी बढ़ी और हम सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों की लिस्ट में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 26, 2023 / 11:55 PM IST, Published Date : December 26, 2023/11:53 pm IST

India left China in population: नईदिल्ली। साल 2023 में भारत एक मामले में दुनिया में नंबर वन की पोजिशन पर पहुंच गया। पहले पायदान पर पहुंचने के लिए भारत ने चीन को पछाड़ा है, लेकिन यहां तक पहुंचना चिंता का सबब भी है। ये रिपोर्ट देखिए।

इकाई, दहाई, सैकड़ा, हजार, करोड़.. पूरे 142 करोड़ 86 लाख से भी ज्यादा… ये आंकड़ा भारत की आबादी का है। इतने भारी-भरकम आंकड़ों के साथ भारत दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष यानी UNFPA की स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट 2023 के अनुसार भारत की आबादी एक साल में डेढ़ फीसदी बढ़ी और हम सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों की लिस्ट में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं।

read more:  Face To Face MP: कांग्रेस के नए प्रभारी..किस-किस पर पड़ेंगे भारी? कैसे होगा चुनौतियों का समाधान

इस लिस्ट में 142 करोड़ 57 लाख आबादी के साथ चीन दूसरे नंबर पर 34 करोड़ आबादी के साथ युनाइटेड स्टेट तीसरे नंबर पर है। इंडोनेशिया की आबादी 28 करोड़ और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की आबादी 24 करोड़ हो गई है। UNFPA की इस रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत में अब चीन के मुकाबले करीब 30 लाख ज्यादा लोग हैं। भारत की इस आबादी में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी उत्तर प्रदेश की है। उत्तर प्रदेश की आबादी 19.98 करोड़ से ज्यादा है। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र और तीसरे नंबर पर बिहार है। इसी तरह पश्चिम बंगाल चौथे और आंध्र प्रदेश पांचवें नंबर पर है।

read more:  Shash Raja Yoga of Shani: शश महापुरुष राजयोग कैसे बनता है? इसे कैसे मिलता है जातकों को लाभ…जानें

दरअसल, 11 जुलाई 1987 से संयुक्त राष्ट्रसंघ हर साल विश्व जनसंख्या दिवस मनाता है। 2023 में जारी यूएनए की रिपोर्ट बताती है कि दुनिया की कुल आबादी के 18% लोग भारत में रहते हैं। भारत में 15 से 64 साल के लोग 68% हैं, यानी यहां सबसे ज्यादा वर्किंग फोर्स है। इसमें 15 से 24 साल के 25 करोड़ 40 लाख लोग हैं.. इस लिहाज से भारत सबसे ज्यादा युवा शक्ति वाला देश है। देश की ये बड़ी आबादी ह्यूमन रिसोर्स के तौर पर उपयोगी हो सकती है, लेकिन यही परेशानी का एक बड़ा कारण भी बन सकती है। इतनी बड़ी आबादी के लिए भोजन, आवास, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी सुविधाओं का इंतजाम करना बेहद मुश्किल है। इससे संसाधनों की कमी के साथ उपलब्ध सुविधाओं पर भी दबाव बढ़ता है। हालांकि बीते दशक में भारत ने शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता के क्षेत्र में काफी विकास किया है। अब इस प्रचंड युवा शक्ति का इस्तेमाल करने के लिए नौकरी और काम के अवसर बढ़ाने होंगे।